मुजफ्फरनगर में सर्वे में 100 से ज्यादा अवैध होर्डिंग और यूनिपोल मिले

इस खबर को शेयर करें

मुजफ्फरनगर। पालिका के सर्वे में शहरी क्षेत्र में अवैध होर्डिंग और यूनीपोल की भरमार मिली है। शहर के नौ क्षेत्रों में ऐसे विज्ञापन पट भी पाए गए, जो बेनाम हैं। इनका कोई रिकाॅर्ड पालिका के पास नहीं है, जबकि पालिका से शहरी क्षेत्र के प्रतिबंधित क्षेत्रों में भी दस स्थानों पर विज्ञापन पट लगे मिले हैं। सर्वे में कुल 87 होर्डिंग और 20 यूनीपोल अवैध पाए गए हैं।

शहरी क्षेत्र में विज्ञापन प्रचार प्रसार करने के लिए नगरपालिका परिषद् से अनुमति लेना आवश्यक है। इसके लिए पालिका ने कुछ स्थानों को विज्ञापन प्रचार के लिए प्रतिबंधित भी किया है। शहर में अवैध विज्ञापन प्रचार की लगातार मिल रही शिकायतों के साथ ही इसके कारण पालिका को हो रही राजस्व हानि को रोकने और अवैध होर्डिंग के कारण जनहानि की संभावना को रोकने के उद्देश्य से चेयरपर्सन मीनाक्षी स्वरूप ने कार्रवाई के निर्देश दिए थे।

ईओ डॉ. प्रज्ञा सिंह ने दो मई को कर विभाग के तीनों राजस्व निरीक्षकों अमरजीत सिंह, विजय कुमार और अमित कुमार की संयुक्त टीम का गठन करते हुए उनको शहरी क्षेत्र में लगे सभी विज्ञापन पट का भौतिक सत्यापन करते हुए एक सप्ताह में रिपोर्ट देने के निर्देश दिए थे।

सर्वे में जानसठ रोड, कूकड़ा चौक, एसएसपी आवास, भोपा रोड, शामली रोड, अंसारी रोड, अस्पताल चौराहा, रुड़की रोड, नई मंडी रजबहा रोड पर 17 होर्डिंग और दो यूनीपोल बेनाम पाए गए हैं। इनका पालिका में कोई रिकार्ड नहीं मिला है। इनके लिए पालिका ने कोई भी स्वीकृति जारी नहीं की।

ईओ प्रज्ञा सिंह ने बताया कि विज्ञापन पट के सर्वे में कुल 87 होर्डिंग और 20 यूनीपोल अवैध पाए गए हैं। इनमें 18 विज्ञापन एजेंसियों के साथ ही 17 होर्डिंग और दो यूनीपोल ऐसे पाए गए हैं, जिनका कोई भी रिकॉर्ड पालिका में नहीं मिला है।

इन प्रतिबंधित क्षेत्र में मिले होर्डिंग

शहर के प्रतिबंधित क्षेत्रों महावीर चौक, सरकुलर रोड, अस्पताल, मालवीय चौक समेत अन्य स्थानों पर भी विज्ञापन पट लगे पाए गए, जिनकी अनुमति पालिका से जारी की गई है। जबकि ये क्षेत्र प्रतिबंधित भी पालिका ने ही किए हैं। यहां पर पांच होर्डिंग, तीन यूनीपोल और दो रूफटॉप होर्डिंग लगे मिले हैं, जिनको अवैध मानकर मार्किंग की गई है।

तीन दिन में अवैध विज्ञापन पट हटवाने के निर्देश

ईओ प्रज्ञा सिंह ने सख्ती के साथ आदेश जारी करते हुए तीन दिन के अभियान में सभी अवैध विज्ञापन पट हटवाने के लिए कहा गया है। शनिवार को कर अधीक्षक नरेश शिवालिया दलबल के साथ अवैध होर्डिंग का सत्यापन करने के साथ ही उन्हें हटवाने के लिए सड़क पर उतर आए। टीम ने शहर में कई स्थानों पर अवैध होर्डिंग हटवाने के साथ ही सामग्री को जब्त किया।