सुबह सुबह: पेट्रोल-डीजल के दाम में अचानक लगी आग, 35 रुपये का इजाफा, पंप पर उमडी भारी भीड़

Morning: Sudden fire in the price of petrol and diesel, an increase of Rs 35, a huge crowd gathered at the pump
Morning: Sudden fire in the price of petrol and diesel, an increase of Rs 35, a huge crowd gathered at the pump
इस खबर को शेयर करें

Long queues at petrol pumps across Pakistan: गले तक कर्ज में डूबे पाकिस्तान के हुक्मरान अपनी दम तोड़ती अर्थव्यवस्था को बचाने के लिए जनता पर जुल्म ढाने का कोई भी मौका नहीं चूक रहे हैं. दरअसल हम यह बात इसलिए कह रहे हैं कि पहले से महंगाई की मार में एक वक्त की रोटी खाकर काम चला रहे लाखों लोगों के लिए रविवार सुबह एक और बुरी खबर आई, जिसके तहत आर्थिक तंगहाली से जूझ रहे पाकिस्तान ने देशभर में पेट्रोल और डीजल के दाम 35 रुपये प्रति लीटर बढ़ाने का फैसला तत्काल प्रभाव से लागू कर दिया गया.

पाकिस्तान सरकार का अजीबोगरीब तर्क
पाकिस्तान ने रविवार से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 35 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी कर दी. द एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार, वित्त मंत्री इशाक डार ने एक संक्षिप्त टेलीविजन संबोधन में घोषणा की और कहा कि मिट्टी के तेल और हल्के डीजल तेल की कीमतों में 18 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई है. पेट्रोलियम की कमी पर उन्होंने कहा कि ‘कृत्रिम’ कमी पैदा की जा रही है.

आज सुबह 11 बजे से बढ़ी कीमतें लागू
पाकिस्तान के वित्त मंत्री इशाक डार (Ishaq Dar) ने कहा, ‘सोशल मीडिया पर पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 50 रुपये की बढ़ोतरी होने को लेकर अटकलों का बाजार गर्म है. पाकिस्तानी रुपये में पिछले हफ्ते अवमूल्यन हुआ और इंटरनेशनल मार्केट में पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतों में 11 फीसदी का इजाफा हुआ है. इसलिए हमें मजबूरी में ये फैसला लेना पड़ा. इसी वजह से हमें बाजार में पेट्रोल और डीजल की किल्लत होने की रिपोर्ट मिली है. इस हालात को खत्म करने के लिए सरकार ने दाम बढ़ाने का फैसला किया है.’

सरकारी आदेश अमल में आते ही पाकिस्तान में जनता हाहाकार कर रही है. पाकिस्तान में एलपीजी गैस का एक सिलेंडर ब्लैक मार्केट में 10000 रुपये का मिल रहा है. ऐसे में 29 जनवरी की सुबह 11 बजे तक पेट्रोल 249.80 रुपये प्रति लीटर, हाई-स्पीड डीजल 262.80 रुपये प्रति लीटर, मिट्टी का तेल 189.83 रुपये प्रति लीटर और हल्का डीजल 187 रुपये प्रति लीटर बिकने के साथ ही देश में खाने-पीने की चीजों के दाम भी फौरन बढ़ गए हैं.