MP में आज से Pre Board Exam चालू, जानिए कैसी होगी व्यवस्था

इस खबर को शेयर करें

भोपाल। मध्य प्रदेश में स्कूल बंद होने के बीच आज से प्री बोर्ड एग्जाम हो रहे हैं. इस बार प्री बोर्ड एग्जाम टेक होम पैटर्न पर कराए जा रहे हैं. यानि छात्र इस बार घर से ही एग्जाम दे सकते हैं. बोर्ड ने परीक्षा से संबंधित नियम पहले ही जारी कर दिए थे. आज से सभी छात्रों को प्रश्न पत्र मिलने लगेंगे.

एक दिन पहले मिलेगा प्रश्न पत्र
स्कूल शिक्षा विभाग की तरफ से बताया गया कि 28 जनवरी तक 10वीं की और 12वीं की 31 जनवरी तक प्री बोर्ड एग्जाम होंगे. छात्रों को बार-बार स्कूल न बुलाना पड़े इसलिए एक साथ 2 से 3 प्रश्नपत्र और उत्तरपुस्तिका दी जा सकती है. ताकि छात्र एक साथ एग्जाम दे सके. इसके अलावा 28 जनवरी तक 10वीं के छात्र-छात्राओं को अपनी उत्तर पुस्तिका जमा करनी होगी. वहीं 31 जनवरी तक 12वीं के छात्रों को अपनी उत्तर पुस्तिका जमा करनी होगी.

इसके अलावा 5 फरवरी तक सुधार किया जा सकता है. 9वीं और 11वीं के स्टूडेंट्स भी स्कूल बंद रहने की अवधि के दौरान प्रश्न बैंक से होमवर्क कॉपी को स्कूल खुलने पर जमा करेंगे, यही इनका प्री बोर्ड एग्जाम माना जायेगा.

एक साथ मिलेंगे इतने पेपर
संचालनालय से जारी निर्देशों के अनुसार अब प्रदेश में 10वीं और 12वीं की प्री-बोर्ड परीक्षाएं टेक होम प्रणाली (take home pattern) से कराई जाएगी. इसके लिए छात्रों के पेपर के एक दिन पहले स्कूल बुलाकर प्रश्न पत्र और कॉपी दे दी जाएंगी. बच्चे निर्धारित तारीख तक अपनी कॉपी अपने सेंटरों ने जमा करा पाएंगे. बार-बार बच्चों को स्कूल न बुलाना पड़े इसलिए विभाग ने एक साथ 2-3 प्रश्न पत्र देने के निर्देश दिए हैं.

10वीं-12वीं के लिए अलग-अलग तारीखें
लोक शिक्षण संचनालय के निर्देशों के अनुसार 10वीं कक्षा के छात्र 28 जनवरी और 12वीं कक्षा के छात्रों के 2 फरवरी तक अपनी कॉपी जमा करना होगा. किसी भी तरह के सुधार के लिए 5 फरवरी तक का समय होगा. इसमें उत्तरों के अलाव बच्चे खुद से जुड़ी कोई जानकारी सुधार सकते हैं.

9वीं और 11वीं के बच्चों के लिए निर्देश
जारी आदेश में बताया गया कि 9वीं और 11वीं के बच्चों का प्री-एक्जाम उनके होमवर्क कॉपी को माना जाएगा. उन्हें प्रश्न बैंक से होमवर्क कॉपी पूरी करनी होगी. स्कूल खुलने पर वो उसे जमा करेंग. इसे उनका प्री-एक्जाम माना जाएगा.

31 जनवरी तक बंद हैं स्कूल
14 जनवरी 2022 को जारी निर्देश के मुताबिक कक्षा 1 से 12वीं तक के समस्त स्कूल और हॉस्टल दिनांक 31 जनवरी तक बच्चों के लिए बंद हैं. इस दौरान जहां तक संभव होगा ऑनलाइन क्लास चलेंगी. शैक्षणिक/गैर शैक्षणिक स्टाफ को विद्यालयों में प्रत्येक कार्य दिवसों में नियमित रूप से उपस्थित होना पड़ेगा.