मुजफ्फरनगर : गांवों में पौधरोपण करके देश की आजादी के संबंधित चित्रों को उकेरा जाएगा

Muzaffarnagar: By planting saplings in the villages, pictures related to the independence of the country will be engraved.
Muzaffarnagar: By planting saplings in the villages, pictures related to the independence of the country will be engraved.
इस खबर को शेयर करें

मुजफ्फरनगर। गांवों में पौधरोपण करके देश की आजादी के संबंधित चित्रों को उकेरा जाएगा। आजादी के अमृत महोत्सव कार्यक्रम में जनता में देशभक्ति का जज्बा पैदा किया जाएगा। वन विभाग और पंचायती राज विभाग प्रत्येक गांव में 75 पौधे लगाकर यह अभियान चलाएंगे।

प्रदेश सरकार इस बार पौधरोपण के साथ देशभक्ति का अभियान भी चला रही है। अमृत महोत्सव उद्यान के माध्यम से जनपद के प्रत्येक गांव में 75 पौधे लगाए जाएंगे। जिला पंचायत राज विभाग और वन विभाग संयुक्त रूप से इस कार्यक्रम को चलाएंगे। गांव में 75 पौधे एक ही स्थान पर लगेंगे और उन्हें इस प्रकार की आकृति दी जाएगी जो देश की आजादी की घटनाओं, शहीदों से जुड़ी हो। प्रत्येक गांव में आजादी के अमृत महोत्सव की झलक पहुंचाना इस अभियान का उद्देश्य है। वन विभाग जिले में 30,30,000 हजार पौधे लगा रहा है। उद्यान अमृत महोत्सव भी इसी में शामिल किया गया है। सबसे पहले ग्राम पंचायतों में ऐसे स्थान चिह्नित किए जा रहे हैं, जहां पर 75 पौधे एक साथ लगाए जा सके। अफसरों का लक्ष्य तालाबों के किनारे इस तरह की उद्यान वाटिका तैयार करना है। गांवों में लगने वाले इन पौधों में फलदार को अधिक महत्व दिया गया है। इनमें जामुन, आम, अमरूद आदि शामिल है। मई माह में प्रत्येक गांव में जमीन चिह्नित करने की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। जून और जुलाई माह में इस अभियान को पूरा किया जाएगा।

पौधरोपण में छिपा होगा देशभक्ति का संदेश
सीडीओ आलोक यादव का कहना है कि अमृत महोत्सव उद्यान कार्यक्रम में एक साथ दो कार्य होंगे। एक तो फलदार पौधे लगेंगे और दूसरे देशभक्ति का संदेश जाएगा। इस अभियान में गांव प्रधानों और अन्य सामाजिक लोगों को भी जोड़ा जाएगा।