मुजफ्फरनगर को मिल गया शानदार तोहफा, अब तेज रफ्तार के साथ फर्राटा भरेंगे वाहन

Muzaffarnagar got a great gift, now vehicles will run at high speed
Muzaffarnagar got a great gift, now vehicles will run at high speed
इस खबर को शेयर करें

मुजफ्फरनगर। पानीपत-खटीमा राष्ट्रीय राजमार्ग के पीनना बाईपास के फ्लाईओवर को सहारनपुर-मुजफ्फरनगर हाईवे को क्रॉस करने की उत्तर प्रदेश राज्य सड़क प्राधिकरण (उपसा) से मंजूरी मिल गई है। मंजूरी मिलने से निर्माण में तेजी आएगी। 31 मार्च तक बहुप्रतीक्षित हाईवे पर आवागमन चालू होने की संभावना है। हरियाणा और राजस्थान के लोगों को तीर्थनगरी हरिद्वार, चार धाम और देहरादून की यात्रा करने में समय की बचत होगी।

राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) की ओर से पीनना-मुजफ्फरनगर बाईपास के निर्माण में बाननगर से शुरू होकर रामपुर गांव को पार करने वाला 650 लंबा फ्लाईओवर तैयार किया जा रहा है। निर्माण के रास्ते में रेल लाइन, नदी और सहारनपुर मार्ग पड़ता है। इन तीनों के ऊपर से निर्माणाधीन फ्लाईओवर का करीब 20 फीसदी काम बचा है।

कई महीने बाद लखनऊ से उत्तर प्रदेश राज्य सड़क प्राधिकरण (उपसा) से मंजूरी मिली है। रेल लाइन के दोनों तरफ फलाईओवर तैयार है। रेल पटरी को पार करने के लिए गर्डर बिछाने तैयारी चल रही है। आने वाले दिनों में निर्माण के दौरान दिल्ली-सहारनपुर रेल मार्ग पर कुछ घंटों के लिए ब्लॉक लेने के लिए ट्रेनों का आवागमन प्रभावित होगा। कंपनी को स्टेट हाईवे के बराबर में हाईटेंशन लाइन हटवाने की मंजूरी मिलने की उम्मीद है। विद्युत निगम में अनापत्ति के लिए लाइन शिफ्ट करने का इस्टीमेट बनवाने की प्रक्रिया चल रही है।

जाम के झंझट से मिलेगी निजात
ब्लॉक प्रमुख अक्षय पुंडीर, पूर्व प्रधान विजय पाल, दधेडू खुर्द निवासी आलम कहते है दधेडू फ्लाईओवर पूरा होने से सहारनपुर मार्ग पर पहुंचने में 40 मिनट के स्थान पर मात्र आठ मिनट लग रहे है। पीनना आबादी को छोड़कर वाया दधेडू होते हुए रामपुर को पार करते हुए बाईपास बनाया जा रहा है। यह मार्ग दिल्ली-हरिद्वार राष्ट्रीय राजमार्ग के ऊपर से निकलेगा। इस मार्ग के बनने से चरथावल, थानाभवन और पुरकाजी विधान सभा क्षेत्र के सैकड़ों गांवों के लोग उत्साहित है। दरअसल, उत्तराखंड और हरियाणा के वाहनों को तीर्थनगरी आवागमन काफी सुलभ हो जाएगा। शामली से मुजफ्फरनगर तक 42.87 किमी हाईवे के निर्माण से शहर के अलावा गांव पीनना, बघरा और तितावी आदि की आबादी में जाम के झंझट से निजात मिलेगी।

संकेतक नहीं बनने से हो रहे हादसे
दधेडू खुर्द प्रधान हुसैन अहमद, दधेडू कलां के किसान अनवर त्यागी और अकबर ने बताया दधेडू फ्लाईओवर के बराबर में दोनों तरफ बनी सर्विस रो पर कोई संकेतक या अवरोधक नहीं होने से आए दिन हादसे हो रहे है। गांव के पानी की निकासी का नाला भी सर्विस रोड में मिलने से कई किसानों के खेतों में पानी भरने लगा है।