मुजफ्फरनगर में 100 करोड़ प्लस कोविड-19 वैक्सीनेशन धन्यवाद कार्यक्रम का आयोजन

इस खबर को शेयर करें

मुजफ्फरनगर। राज्य सरकार में मंत्री स्वतंत्र प्रभार कपिल देव अग्रवाल ने एक अनोखी परम्परा को जन्म देते हुए समाज के उत्थान और सरकार की योजनाओं को धरातल पर लाने की मुख्य कड़ी के रूप में कार्य करने वाली आंगनबाडी कार्यकत्रियों और आशा वर्कर्स को सम्मानित करते हुए समाज के प्रति कोरोना महामारी जैसे संकट और कोविड-19 वैक्सीनेशन को तेजी से 100 करोड़ के पार पहुंचाने में दिये गये योगदान के प्रति आभार प्रकट किया है।

राज्य के व्यवसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास विभाग राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार कपिल देव अग्रवाल ने रविवार को भोपा रोड स्थित वृन्दावन बैंकट हॉल में 100 करोड़ प्लस कोविड-19 वैक्सीनेशन धन्यवाद कार्यक्रम का आयोजन किया। इसमें मुख्य रूप से कोरोना महामारी के दौरान घर घर जाकर स्वास्थ्य सेवाओं को प्रदान करने, मरीजों के उपचार और सर्वे आदि के साथ ही उन तक दवाईयों की पूर्ति कराने, सेनिटाइजेशन कराने में सहभागी बनीं आंगनबाडी कार्यकत्रियों और आशा वर्कर्स को कोरोना वारियर्स के रूप में तथा बीएलओ को प्रशस्ति पत्र एवं उपहार प्रदान कर सम्मानित किया। कार्यक्रम का शुभारम्भ केन्द्रीय राज्यमंत्री डा. संजीव बालियान द्वारा दीप प्रज्जवलन के साथ किया गया। उन्होंने अन्य अतिथियों के साथ मां भारती और सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती पर उनको श्र(ासुमन अर्पित किये।

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए मंत्री स्वतंत्र प्रभार कपिल देव अग्रवाल ने कहा कि आज दुनिया में भारत को ऐतिहासिक सम्मान मिल रहा है। पीएम मोदी ने देश का मस्तिष्क विश्व में ऊंचा करने का काम किया है। प्रदेश को योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व ने निखारा है। राष्ट्रवादी सोच रखने वाले सभी हिन्दूवादी लोगों और परिवारों के लिए इससे बड़े अभिमान का कारण और क्या हो सकता है कि आज अयोध्या में भगवान श्रीराम का भव्य मंदिर बनने जा रहा है। मंदिर निर्माण के लिए हम सभी ने अपना योगदान दिया है, संघर्ष किया है। यह हम सभी के लिए सम्मान की बात है कि पीएम मोदी और सीएम योगी आदित्यनाथ ने समाज के इस सपने को साकार करने का काम किया है। आज अयोध्या भगवान राम के लौटने जैसा जश्न हर साल दीपावली पर मना रहा है। जबकि अयोध्या में इससे पहले ऐसा कोई भी आयोजन नहीं किया जाता था। अयोध्या का राम मंदिर देश का मान बढत्राने वालों की सोच और संघर्ष के प्रति सम्मान का प्रतीक है। उन्होंने कहा कि देश और प्रदेश को विकास के लिए अभी आपका और आशीर्वाद चाहिए। हमें विकास के इस पथ पर अभी आगे बढ़कर बहुत कुछ हासिल करना है। उन्होंने सरदार पटेल को श्र(ांजलि अर्पित करते हुए कहा कि देश की एकता और अखण्डता को उन्होंने अपना जीवन समर्पित कर दिया और जूनागढ़ तथा हैदराबाद रियासत को भारत में शामिल करने के लिए उनका योगदान भुलाया नहीं जा सकता है।

केन्द्रीय राज्यमंत्री डा. संजीव बालियान ने अपने सम्बोधन कहा कि हमने पिछले दिनों एक भयावह स्थिति का सामना किया। कोरोना की दूसरी लहर ने सामाजिक स्तर पर बड़ा नुकसान किया है। इससे में भी अछूता नहीं रहा और दो भाईयों को कोरोना लहर में खो दिया है। ऐसा माहौल था कि भाई भाई को हाथ लगाने को तैयार नहीं था। कोई अपने का अंतिम संस्कार करने को तैयार नहीं था। पार्टी के सभासद लक्ष्मण सिंह के वार्ड में ऐसा ही वाक्या पैदा हो गया था, जबकि पति का अंतिम संस्कार करने जाने से पत्नी ने इंकार कर दिया था। सीएमओ ऑफिस से टीम बुलाकर उस व्यक्ति का संस्कार कराया गया। लेकिन इस विपरीत परिस्थितियों में भी आंगनबाडी और आशा ने अपनी अपने परिवार की चिंता को छोड़कर समाज हित में ड्यूटी को अजाम दिया और दूसरी भयावह लहर के बीच भी वह कोरोना संक्रमण के प्रभाव वाले क्षेत्रों में घर घर जाकर सेवा में जुटी रहीं। उन्होंने कहा कि यह सराहनीय सेवा रही। इसके साथ ही आंगनबाडी और आशा कर्मचारी लगातार चुनौतीपूर्ण ड्यूटी और कार्य करती रहती हैं।

अब वोट बनवाने के लिए उनको बीएलओ का एक गंभीर दायित्व निभाना है। उन्होंने कहा कि देश में पीएम मोदी के नेतृत्व में बड़ा काम हुआ है। कोरोना आया तो देश में टेस्ट लैब एक ही थी, जहां कोराना सम्बंधित जांच की सुविधा थी। देश में कहीं पर भी फेस मास्क नहीं बनता था, इम्पोर्ट करना पड़ता था। पीपीई किट यहां पर नहीं बनाई जाती थी। सेनिटाइजर का नाम तक भी किसी ने नहीं सुना था, लेकिन पीएम मोदी के नेतृत्व में तेजी से काम हुआ और भारत न केवल फेस मास्क, पीपीई किट बनाने में आत्मनिर्भर हुआ, दुनिया को भी एक्सपोर्ट किया। इसके साथ ही कोरोना का टीका बनाकर भी भारत ने दुनिया को अपनी क्षमता का परिचय दिया। आज सौ करोड़ से ज्यादा लोगों को देश में कोरोना टीका लगवाया जा चुका है। उन्होंने कहा कि यूपी में भी भाजपा सरकार ने काफी उपलब्धि हासिल की है, सबसे बड़ा काम माहौल को सुधारने में हुआ है। आज मुजफ्फरनगर में हाईवे पर बेहतरीन रिसोर्ट हैं, वहां पर लोग रात्रि में भी रुककर समय व्यतीत करते हैं। महिलाएं आधी रात भी अकेले ही बाहर निकलने का साहस दिखा पा रही हैं। ये सीएम योगी आदित्यनाथ की देन हैं। उन्होंने कहा कि हमने व्यवस्था परिवर्तन का प्रयास किया है, लेकिन यह जनसहभागिता के बिना संभव नहीं है, अभी और बहुत कुछ करना है और हमें उम्मीद है कि जिस प्रकार पूर्व में आपका साथ, समर्थन और समर्पण हमें मिला है आगामी दिनों में वह प्यार मिलेगा।

कार्यक्रम में सभी को राष्ट्रीय एकता दिवस के उपलक्ष में देश की एकता अखण्डता में सहयोग देने के लिए शपथ दिलाई गई। वहीं सदर विधानसभा क्षेत्र के अन्तर्गत अलका चौधरी, दीपा वर्मा, सुलोचना, रेखा पाल, कुसुम लता, शबाना, उषा, सीमा, संगीता वर्मा, तबस्सुम, ममतेश, पिंकी चौधरी, हेमलता, रेखा वर्मा सहित करीब 350 बीएलओ, आंगनबाडी कार्यकत्रियों और आशा वर्कस को कोरोना वारियर्स के रूप में कार्य करने पर उपहार और प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया गया।