Nag Panchami 2022: आज नाग पंचमी के दिन न करें ये काम, नाग देवता की नाराजगी छीन लेगी सुख-समृद्धि!

Nag Panchami 2022 Niyam: आज सावन महीने के शुक्‍ल पक्ष की पंचमी को नाग पंचमी मनाई जा रही है. इस दिन नाग देवता की पूजा करने के साथ-साथ कुछ काम करने की सख्‍त मनाही भी की गई है.

Nag Panchami 2022: Do not do this work today on the day of Nag Panchami, the displeasure of Nag Devta will snatch away happiness and prosperity!
Nag Panchami 2022: Do not do this work today on the day of Nag Panchami, the displeasure of Nag Devta will snatch away happiness and prosperity!
इस खबर को शेयर करें

Nag Panchami 2022 Niyam: आज सावन महीने के शुक्‍ल पक्ष की पंचमी को नाग पंचमी मनाई जा रही है. इस दिन नाग देवता की पूजा करने के साथ-साथ कुछ काम करने की सख्‍त मनाही भी की गई है. वरना नाग देवता नाराज हो जाते हैं. चूंकि नाग देव ही धन के रक्षक हैं, ऐसे में नागों की नाराजगी घर की सुख-समृद्धि छीन सकती है. आइए जानते हैं नाग पंचमी के दिन कौन से नहीं करने चाहिए.

जमीन नहीं खोदें: नाग पंचमी के दिन जमीन नहीं खोदें. दरअसल, जमीन में सांप बिल बनाकर रहते हैं, जमीन खोदने से बिल में मौजूद सांपों को चोट लग सकती है. लिहाजा आज के दिन ऐसा न करें. साथ ही साल में किसी भी दिन जान-बूझकर नाग को न तो सताएं और ना ही चोट पहुंचाएं.

साग न काटें: नाग पंचमी के दिन साग काटने की मनाही की गई है. इस दिन साग वाली सब्जियां भी नहीं खाना चाहिए.

पेड़ न काटें: चूंकि सांप पेड़ों में भी रहते हैं इसलिए नाग पंचमी के दिन पेड़ भी न काटें. वैसे भी पेड़ हमारे अस्तित्‍व का आधार हैं, इन्‍हें कभी भी नहीं काटना चाहिए.

सुई-धागे का काम न करें: नाग पंचमी के दिन सुई-धागे का उपयोग भी नहीं करना चाहिए. इसके अलावा अन्‍य नुकीली चीजों के उपयोग से भी बचें.

शिव जी की पूजा जरूर करें: नाग पंचमी के दिन शिव जी की पूजा जरूर करें. बिना भोलेनाथ की पूजा के नाग देवता की पूजा अधूरी है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. AAJ KI NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)