आज से शुरू हुआ हिंदू नववर्ष का दूसरा महीना, अमीर बनने के लिए पूरे माह करना होगा ये काम

Second month of Hindu New Year starts from today, to become rich you will have to do this work for the whole month
Second month of Hindu New Year starts from today, to become rich you will have to do this work for the whole month
इस खबर को शेयर करें

What to Do In Vaishakh Month: हिंदू कैलेंडर के अनुसार साल का दूसरा महीना वैशाख माह की शुरुआत आज 24 अप्रैल, बुधवार से हो चुकी हैं. इसका समापन 23 मई वैशाख पूर्णिमा के दिन होगा. बता दें कि वैशाख का महीना जगत के पालनबार भगवान विष्णु और धन की देवी मां लक्ष्मी की पूजा को समर्पित है. ये महीना भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए बेहद खास होता है.

ऐसा माना जाता है कि इस माह पूजा-अर्चना करने से साधक के सभी कष्ट और दुख दूर हो जाते हैं. इस माह में कुछ विशेष उपाय करने से व्यक्ति को जीवन में सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है और व्यक्ति कुछ दिन में ही मालामाल हो जाता है. ऐसे में जानते हैं वैशाख माह में किए जाने वाले उपायों के बारे में.

वैशाख माह के उपाय

– ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस माह में दान का विशेष महत्व बताया गया है. अपने पापों से मुक्ति पाने के लिए वैशाख माह में व्यक्ति को श्रद्धानुसार तिल, सत्तु, आम और कपड़े आदि का दान करना चाहिए. ऐसी मान्यता है कि इन चीजों का दान करने से व्यक्ति को पापों से मुक्ति मिलती है.

तुला राशि के कारोबारी को बिजनेस में चाहिए मुनाफा तो बस कर लें ये उपाय, कल से तिजोरी में आने लगेगा पैसा

– वैशाख माह में पड़ने वाली अक्षय तृतीया के दिन सोना या फिर चांदी खरीदना शुभ माना गया है. ऐसा माना जाता है कि इस खास अवसर पर सोना, चांदी की कोई चीज अवश्य खरीदें. इससे घर में सुख-समृद्धि में वृद्धि होती है. साथ ही, देवी-देवता प्रसन्न होकर आशीर्वाद बरसाते हैं.

– वैशाख माह में ज्यादा गर्मी हती है. ऐसे में आप गरीब लोगों को चप्पल, छाता आदि का दान कर सकते हैं. इसके साथ ही इस माह में पशु-पक्षियों के लिए कुछ खाने की चीजें और जल आदि रखें. ऐसा माना जाता है कि ये उपाय करने से व्यक्ति के जीवन में खुशियों का आगमन होता है.

– मान्यता है कि इस माह में कांस्य के पात्र में भेजन करने और खाट आदि पर सोने से व्यक्ति को बीमारियों से मुक्ति मिलती है.

– वैशाख माह के सोमवार को भगवान शिव को विधिपूर्वक रुद्राभिषेक करें. इसके साथ ही प्रभु को विशेष चीजों का भोग लगाएं. इससे व्यक्ति को धन-धान्य की प्राप्ति होती है. साथ ही, व्यक्ति की सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं.