नक्सलियों ने पोलिंग बूथ के सामने लगाया पर्चा, छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के बहिष्कार एलान

Naxalites put up pamphlets in front of polling booth, announced boycott of Chhattisgarh assembly elections
Naxalites put up pamphlets in front of polling booth, announced boycott of Chhattisgarh assembly elections
इस खबर को शेयर करें

बस्तर | छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित क्षेत्र बस्तर (Bastar) संभाग के 12 विधानसभा सीटों में होने वाले प्रथम चरण के मतदान के लिए कुछ दिन शेष रह गए हैं. ऐसे में सभी राजनीतिक दलों के प्रत्याशी जोर शोर से चुनावी प्रचार प्रसार में जुट गए हैं. वही जैसे-जैसे चुनाव का दिन नजदीक आ रहा हैं. वैसे-वैसे इलाके में नक्सलियों की सक्रियता भी बढ़ रही है. पिछले कुछ दिनों से लगातार नक्सली अपनी मौजूदगी दर्ज करा रहे हैं.

सुकमा जिले के चिंतलनार इलाके में भी नक्सलियों ने दिनदहाड़े माता रुक्मणी आश्रम शाला में बनाए गए पोलिंग बूथ के सामने चुनाव बहिष्कार के पर्चे लगाए हैं. नक्सलियों के दक्षिण बस्तर सब जोनल ब्यूरो की ओर से जारी पर्चे में चुनाव से दूरी बनाने की अपील आम जनता से की गई है. पर्चे में नक्सलियों ने लिखा है कि छत्तीसगढ़ फर्जी विधानसभा चुनाव का बहिष्कार करें. वैकल्पिक राजसत्ता -क्रांतिकारी जनताना सरकार को मजबूत करें. इधर नक्सलियों के पोलिंग बूथ में चुनाव बहिष्कार के पर्चे लगाए जाने से इलाके में दहशत का माहौल है. हालांकि नक्सली पर्चा की सूचना मिलने के बाद पुलिस ने मौके पर पहुंचकर पर्चा को जब्त करने की कार्रवाई की है.

बस्तर में चुनाव का बहिष्कार करते नक्सली

दरअसल नक्सली पिछले दो दशकों से छत्तीसगढ़ के बस्तर इलाके में लोकसभा, विधानसभा और अन्य चुनावो का बहिष्कार करते आ रहे हैं. चुनाव के दौरान अपनी मौजूदगी दर्ज कराने के लिए बड़ी वारदातों को अंजाम देते आ रहे हैं. यही वजह है कि इस साल चुनाव आयोग ने एक लाख से ज्यादा जवानों को बस्तर में तैनात किया है. बावजूद इसके नक्सली अंदरूनी इलाकों में बनाए गए पोलिंग बूथ में पहुंचकर अपनी दहशत फैलाने के लिए चुनाव बहिष्कार का पर्चा लगा रहे हैं. चिंतलनार में भी नक्सलियों ने पर्चा लगाकर चुनाव बहिष्कार का ऐलान किया है. हालांकि इसकी सूचना मिलते ही तुरंत चिंतलनार थाना पुलिस ने पोलिंग बूथ से पर्चा जब्त करने की कार्रवाई की है और इलाके में सर्चिंग भी बढ़ा दी है. इधर सूत्रों से जानकारी मिली है कि सुकमा जिले के ही दोरनापाल इलाके में नक्सलियों ने साप्ताहिक बाजार पहुंचकर व्यापारियों और ग्रामीणों की सभा कर चुनाव का पुरजोर विरोध करने को कहा है.

नक्सलियो ने चिंतलनार के तिम्मापुर गांव के साप्ताहिक बाजार पहुंचे सभी व्यापारियों व ग्रामीणों को एक जगह पर एकत्रित किया और 2 घंटे बाद नक्सलियों के बड़े कमांडरों की मौजूदगी में तकरीबन 10 बजे नक्सलियों की सभा प्रारंभ की. नक्सलियों के जगरगुंडा एरिया कमेटी के कमांडरों ने पहले चुनाव में मतदान न कर और चुनाव का बहिष्कार करने लोगों को संबोधित किया. इसके बाद नक्सलियों की जन चेतना नाट्य मंडली के तरफ से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) कोंटा विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी कवासी लखमा और सीपीआई प्रत्याशी मनीष कुंजाम का नाटक रूपांतरण कर लोगों के बीच प्रस्तुति दी और चुनाव का बहिष्कार करने की चेतावनी दी गई. नक्सलियों का सारा आयोजन तकरीबन 3 घंटे तक चलता रहा. इसके बाद व्यापारी और ग्रामीणों को बाजार लगाने की अनुमति दी गई. इधर दिन दहाड़े नक्सलियों की गतिविधि की पुलिस को भनक तक नहीं लगी. हालांकि इसकी जानकारी मिलने के बाद अब पुलिस के अधिकारी इलाके में सर्चिंग बढ़ाने की बात कह रहे है.