पाकिस्तान में फिर नए PM की होने वाली है ताजपोशी? PAK आर्मी ने पुराने ‘प्यादे’ पर फिर रखा हाथ

New PM going to be crowned again in Pakistan? PAK Army again put its hands on the old 'pawn'
New PM going to be crowned again in Pakistan? PAK Army again put its hands on the old 'pawn'
इस खबर को शेयर करें

General Asim Munir and Imran Khan Meet: पाकिस्तान में एक बार फिर तख्तापलट की सुगबुगाहट सुनाई दी. दरअसल, पाकिस्तानी मीडिया की मानें तो सेना प्रमुख आसिम मुनीर पुरानी दुश्मनी भुलाकर इमरान खान से हाथ मिलाना चाहते हैं. दुनियाभर में अपनी बिगड़ती छवि को सुधारने के लिए पाकिस्तान के सेना प्रमुख ने फैसला किया है कि वो इमरान खान की जुबान पर लगाम लगाने के लिए ताकत का नहीं, बल्कि कूटनीति का सहारा लेंगे. इसी के तहत उन्होंने इमरान खान को दोस्ती का ऑफर दिया है.

गुपचुप इमरान से मिलने पहुंचे मुनीर
खबरों की मानें तो आसिम मुनीर गुपचुप तरीके से रावलपिंडी की अदियाला जेल गए और इमरान खान से मुलाकात की. इस मुलाकात के बाद पाकिस्तान सेना की ओर से बयान आया कि इमरान अपनी टिप्पणियों के लिए सेना से माफी मांगें. अंदर की खबर ये है कि माफी तो सिर्फ बहाना है, इमरान और आसिम मुनीर की डील फाइनल हो चुकी है.

सूत्रों के मुताबिक इमरान खान के सार्वजनिक तौर पर माफी मांगते ही पाकिस्तान की सेना उन्हें सत्ता में वापस लाने की तैयारियां शुरु कर देगी. कहा तो यहां तक जा रहा है कि ऐसा होने पर नवाज़ शरीफ़ को एक बार फिर से पाकिस्तान छोड़ना पड़ सकता है.

इमरान को फिर से सत्ता में लाने की तैयारी
हालांकि, ये खबरें कितनी सही हैं, ये तो बताना मुश्किल है. लेकिन, इमरान का लगातार सेना के खिलाफ ज़हर उगलना और सेना का उनके आरोपों को खारिज करना, कहीं ना कहीं ये इशारा ज़रूर करता है कि आसिम मुनीर और इमरान खान के बीच कोई ना कोई खिचड़ी तो पक रही है.

क्या चल रहा पाकिस्तान फौज के मन में?
पाकिस्तान के डिफेंस एक्सपर्टो के मुताबिक वहां की शक्तिशाली आर्मी को कभी भी मजबूत सरकार पसंद नहीं रही है. वह उसी पार्टी और नेता को आगे बढ़ाती है, जो उसके इशारे पर नाचते रहें. अब चूंकि मुस्लिम लीग और बिलावल भुट्टो की पार्टी पीपीपी का मजबूत गठबंधन सरकार में है. ऐसे में पाकिस्तानी आर्मी को अपनी मनमर्जी चलाने में दिक्कत हो रही है.

इशारों पर नाचने वाले पीएम की तलाश
लिहाजा वह एक बार फिर से जुगाड़ करके इमरान खान को सत्ता में लाने की कोशिश में जुट गई है, जो उसके इशारे पर नाचते रहें और वही करें, जो पाकिस्तानी आर्मी उनसे चाहती हो. अब इन खबरों में कितनी सच्चाई है, यह तो आने वाला वक्त बताएगा लेकिन इतना जरूर है कि पाकिस्तान में कब क्या हो जाएगा, कुछ नहीं कहा जा सकता.