चॉकलेट खाते ही डेढ़ साल की बच्ची को होने लगी खून की उल्टियां, जांच में सामने आई ये वजह

इस खबर को शेयर करें

चंडीगढ़ः पंजाब में चॉकलेट खाने से डेढ़ साल की बच्ची को खून की उल्टियां होने लगी। बच्ची लुधियाना की रहने वाली है। बच्ची के लिए चॉकलेट उसी पटियाला शहर से खरीदी गई थी जहां कुछ दिन पहले केक खाने पर बर्थडे के दिन लड़की की मौत हो गई थी। इसका पता चलते ही सेहत विभाग में हड़कंप मच गया। अधिकारी तुरंत उस दुकान पर पहुंचे, जहां से चॉकलेट खरीदी गई। जांच में पता चला कि बच्ची को दी गई चॉकलेट एक्सपायरी डेट की थी। बच्ची को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है। बच्ची पटियाला एक रिश्तेदार के घर आई थी।

बच्ची अस्पताल में भर्ती
बच्ची के रिश्तेदार विक्की ने बताया कि राविया लुधियाना से कुछ दिन पहले पटियाला में उनके घर आई थी। जब बच्ची वापस लुधियाना जाने लगी तो उन्होंने बच्ची के लिए एक दुकान से गिफ्ट पैक कराया था। जिसमें कुरकुरे,जूस के अलावा चॉकलेट भी थी। उन्होंने यह सब बच्ची को दिया और वह घर लौट गई। लुधियाना पहुंचकर चॉकलेट खाया तो उल्टियां होने लगी। कुछ देर के बाद खून की उल्टियां होने लगीं। पहले परिजनों ने समझा कि कोई सामान्य बात है। मगर, बच्ची की हालत बिगड़ती चली गई। जिसके बाद उसे अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा।

युवती की भी तबीयत बिगड़ी
बताया जा रहा है कि बच्ची का चॉकलेट एक 22 साल की युवती ने भी खाया। उसकी भी तबीयत बिगड़ी। घरवालों को शक हुआ तो वे बच्ची को तुरंत डॉक्टर के पास ले गए। हालत गंभीर होने पर डॉक्टरों ने बच्ची को हॉस्पिटल में भर्ती कर लिया। जहां बच्ची का इलाज कराया जा रहा है।

दुकान में गए तो एक्सपायरी डेट का सामान मिला
विक्की ने आगे कहा कि इसका पता चलते ही उन्होंने स्वास्थ्य विभाग से शिकायत की। स्वास्थ्य अधिकारियों की टीम के साथ तुरंत उस शॉप पर गए, जहां से बच्ची के लिए गिफ्ट की टोकरी खरीदी थी। वहां जाकर पता चला कि उन्हें जो चॉकलेट दी गई थी, वह एक्सपायरी डेट की थी। दुकान में और भी सामान पड़ा था।

पुलिस और सेहत विभाग ने जांच शुरू की
सेहत विभाग की टीम ने दुकान में पड़ा एक्सपायरी डेट का सारा सामान जब्त कर लिया। इसके बाद पुलिस को भी वहां बुला लिया गया। पुलिस ने परिवार के लोगों के बयान दर्ज किए। जिसके बाद अब मामले की जांच की जा रही है। वहीं सेहत विभाग ने एक्सपायरी डेट का सामान बेचने की भी जांच शुरू कर दी है।

केक खाने से हुई थी मानवी की मौत

पटियाला में कुछ दिन पहले 11 साल की लड़की मानवी ने अपने बर्थडे पर जोमैटो से ऑनलाइन केक ऑर्डर किया था। उसे खाने से माधवी की तबीयत बिगड़ी और मौत हो गई। इसकी जांच में पता चला कि जिस बेकरी से केक ऑनलाइन मंगवाया गया, वह असल में है ही नहीं। किसी दूसरी बेकरी ने फर्जी फर्म बना रखी है। केक के बासी होने का भी खुलासा हुआ था।