SC के आदेश के बावजूद PAK के गृहमंत्री की खुली धमकी, ‘इमरान खान को फिर करेंगे गिरफ्तार’ …

PAK Home Minister's open threat despite SC's order, 'Imran Khan will be arrested again' ...
PAK Home Minister's open threat despite SC's order, 'Imran Khan will be arrested again' ...
इस खबर को शेयर करें

सुप्रीम कोर्ट ने पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को राहत देते हुए गुरुवार को उन्हें रिहा करने का आदेश दे दिया. कोर्ट ने इमरान की गिरफ्तारी को अवैध बताया था. रिहाई के आदेश के बाद पाकिस्तान के गृहमंत्री ने इमरान खान को फिर से गिरफ्तार करने की धमकी दी है. गृहमंत्री राणा सनाउल्लाह का कहना है कि अगर इमरान खान को 12 मई को इस्लामाबाद हाईकोर्ट से जमानत नहीं मिली तो हम उन्हें दोबारा गिरफ्तार करेंगे. हम उन्हें छोड़ेंगे नहीं. लोगों के सामने सच आना चाहिए.

इमरान की रिहाई के बाद नवाज शरीफ की बेटी मरियम नवाज ने सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस पर निशाना साधते हुए कहा कि चीफ जस्टिस बांदियाल अपनी सास की तरह पीटीआई में शामिल हो जाना चाहिए. चीफ जस्टिस आज 60 अरब रुपये की रंगदारी के घोटाले को देखकर खुश हुए होंगे. देश की सबसे महत्वपूर्ण और संवेदनशील संस्थानों पर हमलों के लिए सबसे ज्यादा जिम्मेदार चीफ जस्टिस हैं, जो एक अपराधी की ढाल बनकर आग में घी डालने का काम कर रहे हैं. आपको मुख्य न्यायाधीश का पद छोड़कर अपनी सास की तरह तहरीक-ए-इंसाफ में शामिल होना चाहिए.’

आपातकाल संवैधानिक विकल्प

पाकिस्तान के रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ का कहना है कि अगर देस में इसी तरह स्थिति रही तो आपातकाल एक संवैधानिक विकल्प है. लेकिन देश में मार्शल लॉ लागू करने की संभावना नहीं है.बता दें कि इमरान खान रातभर पुलिस लाइंस के गेस्ट हाउस में सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में रहेंगे और घर नहीं जा सकेंगे. उनकी शुक्रवार सुबह 11 बजे हाईकोर्ट में पेशी होगी और इसके बाद ही वह घर जा सकेंगे. उन्हें सिर्फ 10 लोगों से मिलने की इजाजत मिली है. दरअसल, इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ ने 10 मई को पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दायर की थी. इस याचिका में इमरान खान की गिरफ्तारी को असंवैधानिक बताते हुए इस पर रोक लगाने की मांग की गई थी, जिसे पाकिस्तान की सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई के लिए मंजूर भी कर लिया था.

इमरान किस केस में गिरफ्तार हुए थे?

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री और पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के प्रमुख इमरान खान को अल कादिर ट्रस्ट मामले में मंगलवार को गिरफ्तार किया गया था. उन्हें नेशनल अकाउंटेबिलिटी ब्यूरो (एनएबी) और पाक रेंजर्स ने इस्लामाबाद हाई कोर्ट के बाहर से गिरफ्तार किया था, जिसके बाद से देशभर में जमकर बवाल हुआ. वह रिहा तो हो गए हैं, लेकिन अब भी पीटीआई समर्थकों और पुलिस के बीच झड़प की सूचना सामने आ रही हैं. पाकिस्तान के कई बड़े शहरों में बड़ी तादाद में इमरान खान के समर्थक सड़कों पर उतरकर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं. गिरफ्तारी से सरकार के खिलाफ गुस्सा जाहिर होना चाहिए था, लेकिन पीटीआई समर्थकों ने ठीक इसके उलट सेना को निशाना बनाना शुरू कर दिया. प्रदर्शनकारियों ने सैन्य प्रतिष्ठानों, उनके कार्यालयों और घरों पर हमले करने शुरू कर दिए.