अंतिम यात्रा के दौरान दिखी देशभक्ति, अर्थी रखकर गाया राष्ट्रगान; वीडियो वायरल

Patriotism seen during the last journey, the national anthem sung with a meaning; video viral
Patriotism seen during the last journey, the national anthem sung with a meaning; video viral
इस खबर को शेयर करें

Patriotism video Maharashtra: आजादी का अमृत महोत्सव पिछले काफी समय से पूरे देश में बड़ी धूमधाम से मनाया जा रहा है. 15 अगस्त यानी स्वतंत्रता दिवस बीतने के बाद भी देशवासी भारत माता के सम्मान में अप्रतिम उदाहरण पेश कर रहे हैं. इसी अमृत महोत्सव के मद्देनजर, महाराष्ट्र सरकार ने राज्य में 17 अगस्त की सुबह 11 बजे सामूहिक राष्ट्रगान गायन में प्रदेश के हर नागरिक से भाग लेने की अपील की थी. खुद मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने सभी नागरिकों से कहा था कि एक निश्चित समय पर जो लोग जहां भी खड़े हों वो वहीं से इस मुहिम में शामिल हों. इस अपील के बाद पूरे महाराष्ट्र में सामूहिक रूप से राष्ट्रगान गाया गया. इस अपील का पूरे प्रदेश में जबरदस्त असर दिखा.

‘सबसे पहले देश’

इसी कड़ी में महाराष्ट्र के वाशिम जिले के मंगरुलपीर इलाके का एक वीडियो वायरल हो रहा है. जहां अंतिम संस्कार में शामिल होने वाले सभी परिजनों ने पार्थिव शरीर को कुछ मिनट के लिए नीचे रखकर सामूहिक राष्ट्रगान गाकर देश को प्राथमिकता दी है. दरअसल मंगरुलपीर के किशोर रामनारायण बाहेती और विजय रामनारायण बाहेती की माता जी का 16 अगस्त को निधन हो गया था. जिनका अंतिम संस्कार सुबह 10 बजे शुरू हुआ. अंतिम यात्रा में शामिल परिजनों ने महाराष्ट्र सरकार की अपील का ध्यान रखते हुए देश और तिरंगे के सम्मान में शव को कुछ समय के लिए नीचे रखा और सामूहिक रूप से राष्ट्रगान गाया. इस पूरे दृश्य को वहीं पर मौजूद किसी शख्स ने मोबाइल पर रिकॉर्ड करके सोशल मीडिया पर पोस्ट कर दिया. इन शोकाकुल परिजनों ने इस तरह से देशभक्ति की जो यह अप्रतिम मिसाल पेश की है वह अब सोशल मीडिया की गलियों में नेटिजंस के बीच जमकर वायरल हो रही है.

जारी हुआ था सर्कुलर

बताते चलें कि महाराष्ट्र की एकनाथ शिंदे (Eknath Shinde) सरकार ने देश की आजादी के 75 साल पूरे होने को यादगार बनाने का फैसला क‍िया था. इसके लिए सरकार ने महाराष्‍ट्र की जनता से बुधवार सुबह 11 बजे साथ मिलकर राष्ट्रगान के सामूहिक गायन में हिस्सा लेने की अपील की थी. सरकार ने कहा कि देश भर में राष्ट्रगान (जन, गण, मन) का सामूहिक गायन सुबह 11 बजे से शुरू होकर 11:01 बजे समाप्त हो जाना चाहिए. महाराष्‍ट्र सरकार की ओर से पिछले सप्ताह जारी हुए आदेश के अनुसार, राज्य सरकार के सभी विभागों, विश्वविद्यालयों और कॉलेजों के सभी लोगों के लिए इसमें हिस्सा लेना अनिवार्य किया गया था, इसी सर्कुलर के जरिए सभी नागरिकों से भी सामूहिक राष्ट्रगान में भाग लेने की अपेक्षा की गई थी.