फलोदी सट्टा बाजारः दूसरे चरण के बाद भी भाजपा आगे, जानें क्या है हालात

इस खबर को शेयर करें

जोधपुर. देश के पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव हो रहे हैं. 14 फरवरी को उत्तरप्रदेश में दूसरे चरण की वोटिंग होगी जबकि गोवा और उत्तराखंड में सभी सीटों के लिए मतदान होगा. पंजाब और मणिपुर में भी चुनावी तापमान चरम पर है. सभी राज्यों में भाजपा, कांग्रेस समेत अन्य राजनीतिक दलों के बीच रस्साकशी जारी है. इन राज्यों के चुनावी गर्माहट का असर जोधपुर के फलौदी सट्टा बाजार (Phalodi satta market) में भी साफ दिखाई देने लगा है. फलौदी सट्टा बाजार (betting on five States election) ने इन पांच राज्यों के नतीजों का आंकलन किया है और इसके लिए भाव भी खोल दिए हैं. इस समय पूरे देश की निगाहें उत्तर प्रदेश पर टिकी हैं. फलौदी का सट्टा बाजार बता रहा है कि यूपी में योगी आदित्यनाथ की सरकार की वापसी होगी मगर बीजेपी को सीटों का भारी नुकसान होगा.

पहले चरण के मतदान से पहले ही यूपी में भाजपा सरकार के भाव बीस पैसे खोले गए थे. सट्टा बाजार यह मान रहा है कि यूपी में सरकार तो भाजपा की बनेगी लेकिन ​सीटें कम होंगी. आंकलन के मुताबिक उत्तर प्रदेश में 233 से 236 सीटें भाजपा को मिल सकती हैं. 2017 में बीजेपी ने उत्तरप्रदेश में 300 से अधिक सीटें जीती थीं. फलौदी सट्टा बाजार में भाजपा की सरकार बनने के 25 से 30 पैसे भाव चल रहे हैं. सट्टा बाजार में समाजवादी पार्टी को 125 से 128 के बीच सीटें मिलने का अनुमान लगाया जा रहा है. अखिलेश विपक्ष की तरफ से सबसे बड़ा चेहरा होंगे. जबकि कांग्रेस व बसपा दहाई का आंकडा छू लें तो बड़ी बात होगी. बीजेपी को पहले और दूसरे चरण के मतदान में नुकसान का अनुमान लगाने के बावजूद सट्टा बाजार सत्ता में वापसी मान रहा है. हालांकि सटोरिये यह मान रहे हैं कि चौथे चरण के मतदान के बाद स्थिति और अधिक स्पष्ट होगी. सट्टा बाजार के मुताबिक, उत्तराखंड में कांग्रेस व भाजपा में कांटे की टक्कर होगी. गोवा में किसी भी पार्टी को बहुमत नहीं मिलेगा यानी वहां त्रिशंकु विधानसभा हो सकती है.

सट्टा बाजार में कैसे तय होती जीत-हार :

फलौदी के सटोरियों के तार पूरे देश के बाजार से जुडे़ हुए हैं. यहां चुनावी भाव खोलने से पहले सटोरिए उस राज्य का अपने स्तर पर सर्वे करवाते हैं. इनके आदमी उन राज्यों व प्रमुख क्षेत्रों में होने वाली राजनीतिक गविविधियों का हर दिन अपडेट देते हैं. जिसके आधार पर ही यहां भाव खुलते हैं. फलौदी के सटोरियों के आंकलन को पूरे देश के सट्टा बाजार में तवज्जो दी जाती है. फलौदी सट्टा बाजार में देश के हर चुनाव के दौरान अरबों रुपये का सट्टा लगता है. इस सट्टा बाजार के भाव के अनुसार आकलन को सटीक माना जाता है. 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले फलौदी सट्टा बाजार में भाजपा को देश में 278 सीटों पर जीत मिलने का दावा किया गया था, जबकि एनडीए को 325 सीटें दी गईं थीं. तब भी उनका आकलन सटीक साबित हुआ था. इससे पहले मध्यप्रदेश और बिहार विधानसभा चुनाव में भी फलौदी के अनुमान के मुताबिक ही नतीजे आए थे.