सोने-चांदी के लगे ढेर, दर्शन के भी टूटे रिकॉर्ड, जबरदस्‍त रहा उद्घाटन के बाद 1 महीना

Piles of gold and silver, records of darshan also broken, 1 month after inauguration was amazing
Piles of gold and silver, records of darshan also broken, 1 month after inauguration was amazing
इस खबर को शेयर करें

Ayodhya Ram Mandir: प्रभु राम की जन्‍मभूमि अयोध्‍या में नए मंदिर का उद्घाटन हुए एक महीना पूरा हो चुका है. इस दौरान 22 जनवरी से 22 फरवरी के बीच रामलला के दर्शन करने के लिए रोजाना भारी संख्‍सा में श्रद्धालू अयोध्‍या पहुंच रहे हैं और अपने आराध्‍य के आगे शीश नवा रहे हैं. इतना ही नहीं लोगों की आस्‍था उनके द्वारा रामलला को चढ़ाए जा रहे चढ़ावे में भी साफ दिखाई दे रही है. आलम यह है कि 1 महीने में ही श्रद्धालुओं ने अपने प्रिय आराध्‍य रामलला को चढ़ावे में 10 किलो से ज्‍यादा सोना और 20 किलो से ज्‍यादा चांदी चढ़ा दी है. धन राशि के मामले में भी आलम यही है. अब तक करोड़ों रुपए की धनराशि राम मंदिर की दान पेटियों में डाली जा चुकी है.

23 जनवरी से श्रद्धालुओं के लिए खुला था मंदिर

लंबे इंतजार के बाद 22 जनवरी 2024 को अयोध्या में रामलला अपने भव्य मंदिर के गर्भगृह में विराजमान हुए थे. 22 जनवरी को केवल आमंत्रित अतिथि ही रामलला के दर्शन कर सके थे. इसके बाद 23 जनवरी से आम श्रद्धालुओं के लिए राम मंदिर के द्वार खुल गया था. अपने आराध्‍य के जल्‍द से जल्‍द दर्शन करने के लिए 22 जनवरी की रात से ही भक्‍त कतार लगाकर खड़े हो गए थे. बस, उसी दिन से राम मंदिर में श्रद्धालुओं का तांता लगा हुआ है. रोजाना यहां बड़ी संख्‍या में राम भक्‍त पहुंच रहे हैं और सुबह 7 बजे से रात 10 बजे तक रामलला के दर्शन का लाभ ले रहे हैं. आरती में शामिल होने वाले श्रद्धालुओं की भीड़ भी बहुत है.

30 दिन में 60 लाख भक्‍तों ने किए दर्शन
रामलला के दर्शन के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ का आलम यह है कि यहां रोजाना औसतन 2 लाख भक्‍त राम मंदिर में दर्शन कर रहे हैं. 22 जनवरी से 22 फरवरी के बीच 30 दिन में 60 लाख श्रद्धालु रामलला के दर्शन कर चुके हैं.

10 किलो सोना, 25 किलो चांदी
जाहिर है प्रभु राम के दर्शनों के लिए व्‍याकुल होकर पहुंच रहे भक्‍त चढ़ावा चढ़ाने में भी पीछे नहीं है. रामलला की प्राण प्रतिष्‍ठा के बाद से अब तक श्रद्धालुओं द्वारा दिए गए चढ़ावे में सोने-चांदी से बने मुकुट, हार, छत्र, चूड़ी, खिलौना, पूजा के बर्तन, धनुष-बाण जैसी कई चीजें शामिल हैं. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार सोने-चांदी के चढ़ावे के वजन की बात करें तो अब 10 किलो सोना और 25 किलो चांदी रामलला को भक्‍तों द्वारा अर्पित की जा चुकी है.

दान में आए 25 करोड़
वहीं राम भक्‍तों द्वारा दान में दी गई धनराशि की बात करें तो मंदिर ट्रस्‍ट द्वारा लगाए गए दान काउंटर और दान पात्रों के जरिए 1 महीने में करीब 25 करोड़ रुपये आ चुके हैं. इस धनराशि में राम भक्तों द्वारा समर्पित किए गए चेक, ड्राफ्ट और नगद राशि शामिल है.