पीएम मोदी आज जाएंगे छत्तीसगढ़, देंगे 34,400 करोड़ के प्रोजेक्ट्स की सौगात

PM Modi will visit Chhattisgarh today, will gift projects worth Rs 34,400 crore
PM Modi will visit Chhattisgarh today, will gift projects worth Rs 34,400 crore
इस खबर को शेयर करें

PM Modi Chhattisgarh: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) आज (24 फरवरी 2024) को वर्चुअल माध्यम से ‘विकसित भारत विकसित छत्तीसगढ़’ कार्यक्रम का शुभारंभ करेंगे। इस दौरान वह छत्तीसगढ़ के लिए 34,400 करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं की शुरुआत करेंगे। ये परियोजनाएं सड़क, रेलवे, कोयला, बिजली और सौर ऊर्जा सहित कई अहम सेक्टर से जुड़ी हुई हैं। प्रधानमंत्री कार्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक, पीएम मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। पीएम मोदी नेशनल थर्मल पावर कार्पोरेशन के लारा सुपर थर्मल पावर प्रोजेक्ट के पहले चरण का उद्घाटन करेंगे। वहीं इसके दूसरे चरण के प्रोजेक्ट्स की आधारशिला रखेंगे।

PMO से मिली जानकारी के मुताबिक, पहला चरण लगभग 15,800 करोड़ रुपये के निवेश से बनाया गया है। जबकि दूसरे चरण का निर्माण परिसर की उपलब्ध भूमि पर किया जाएगा। ऐसे में विस्तार के लिए किसी अतिरिक्त भूमि की आवश्यकता नहीं होगी। दूसरे चरण में 15,530 करोड़ रुपये का निवेश होगा।

NTPC के प्रोजेक्ट सुविधाओं से होंगे लैस
यह सभी प्रोजेक्ट्स अत्याधिक सुविधाओं से लैस होंगे। इन प्रोजेक्ट्स में विशिष्ट कोयले की खपत को कम करेगी और कार्बन डाइऑक्साइड का कम उत्सर्जन सुनिश्चित करेगी। इन परियोजनाओं से उत्पादन होने वाली 50 फीसदी बिजली छत्तीसगढ़ राज्य को मिलेगी। जबकि इससे गुजरात, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, गोवा, दमन और दीव, दादरा और नगर हवेली जैसे कई अन्य राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में बिजली मिलेगी। इन राज्यों में बिजली की स्थिति में सुधार होगा। प्रधानमंत्री साउथ ईस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड की तीन प्रमुख फर्स्ट माइल कनेक्टिविटी (FMC) परियोजनाओं का भी उद्घाटन करेंगे। इनकी कुल लागत 600 करोड़ रुपये से अधिक है।

चलती ट्रेन में सौर ऊर्जा का इस्तेमाल
प्रधानमंत्री इस क्षेत्र में बिलासपुर-उसलापुर फ्लाईओवर को भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे। इससे कटनी की ओर जाने वाले बिलासपुर में ट्रैफिक में कमी आएगी। वहीं भिलाई में 50 मेगावाट के सौर ऊर्जा संयंत्र को भी समर्पित करेंगे। यह चलती ट्रेनों में सौर ऊर्जा के उपयोग में मदद करेगा।