दिवाली पर PM मोदी का बड़ा धमाका, 10 लाख युवाओं को नौकरी देने को करेंगे ‘रोजगार मेले’ का श्रीगणेश

CM Modi's big bang on Diwali, will start 'employment fair' to give jobs to 10 lakh youth
CM Modi's big bang on Diwali, will start 'employment fair' to give jobs to 10 lakh youth
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली. दिवाली पर युवाओं को बड़ा उपहार मिलने जा रहा है। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी(Prime Minister Shri Narendra Modi) 22 अक्टूबर को सुबह 11 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से 10 लाख लोगों के लिए रोजगार मेला भर्ती अभियान(Rozgar Mela-the recruitment drive) का शुभारंभ करेंगे। समारोह के दौरान 75,000 चयनित लोगों को नियुक्तियों अपांइटमेंट लेटर्स भी दिए जाएंगे। इस अवसर पर प्रधानमंत्री संबोधित भी करेंगे।

एक बड़े बदलाव की उम्मीद
युवाओं को रोजगार के अवसर मुहैया करने और लोगों तक सरकार की कल्याणकारी योजनाएं पहुंचाने प्रधानमंत्री की निरंतर प्रतिबद्धता को पूरा करने की दिशा में यह एक महत्वपूर्ण कदम होगा। प्रधानमंत्री के निर्देशानुसार सभी मंत्रालय और विभाग मिशन मोड में स्वीकृत पदों के विरुद्ध मौजूदा रिक्तियों को भरने की दिशा में काम कर रहे हैं। देश भर से चयनित नई भर्तियां भारत सरकार के 38 मंत्रालयों/विभागों में शामिल होंगी। नियुक्त व्यक्ति विभिन्न स्तरों पर सरकार में शामिल होंगे। जैसे ग्रुप-ए, ग्रुप-बी (राजपत्रित), ग्रुप-बी (अराजपत्रित) और ग्रुप-सी। जिन पदों पर नियुक्तियां की जा रही हैं, उनमें सेंट्रल आर्म्ड फोर्स पर्सनल(Central Armed Force Personnel), सब इंस्पेक्टर, कांस्टेबल, एलडीसी, स्टेनो, पीए इनकम टैक्स, टैक्स इंसपेक्टर और एमटीएस के अलावा और भी विभाग या पोस्ट शामिल हैं। ये भर्तियां मिशन मोड में मंत्रालयों और विभागों द्वारा या तो स्वयं या यूपीएससी, एसएससी, रेलवे भर्ती बोर्ड जैसी भर्ती एजेंसियों के माध्यम से की जा रही हैं। शीघ्र भर्ती के लिए, चयन प्रक्रियाओं को सरल बनाया गया है और तकनीकी सक्षम बनाया गया है।

चंद महीने में 10 लाख नौकरी देने का वादा
जून में पीएम नरेंद्र मोदी ने सभी मंत्रालयों एवं विभागों में मानव संसाधन की समीक्षा की थी। इसके साथ ही उन्होंने सरकार को आदेश दिया था कि अगले डेढ़ सालों में 10 लाख नौकरियां देन की दिशा में मिशन मोड में काम किया जाए। पिछले साल केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने राज्यसभा में एक सवाल के जवाब में बताया था कि केंद्र सरकार के विभागों में 1 मार्च, 2020 तक 8.72 लाख पद खाली थे। माना जा रहा है कि यह आंकड़ा बढ़कर 10 लाख के करीब हो गया होगा। इन्हीं पर भर्ती के लिए पीएम ने यह पहल की है। जितेंद्र सिंह ने बताया था कि केंद्र सरकार के समस्त विभागों में कुल 40 लाख 4 हजार पद हैं, जिनमें से 31 लाख 32 हजार के करीब कर्मचारी नियुक्त हैं। यानी 8.72 लाख पदों पर भर्ती होनी है।