PM ट्रूडो ने खालिस्तानी लीडर की हत्या का दोष भारत पर मढ़ा, डिप्लोमैट निष्कासित, भारत ने…

PM Trudeau blames India for the murder of Khalistani leader, diplomat expelled, India...
इस खबर को शेयर करें

India-Canada Relation. कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो द्वारा खालिस्तानी लीडर हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारत का हाथ होने की बात कहने के बाद भारतीय डिप्लोमैट को निष्कासित कर दिया है। अलजजीरा की रिपोर्ट के अनुसार कनाडा की विदेश मंत्री मेलोनी जॉली ने भारतीय राजनयिक को निष्कासित करने की बात कही है।

कनाडा पीएम ने भारत ने लगाए आरोप

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने भारत पर हरदीप सिंह निज्जर की हत्या का आरोप लगाया है। जस्टिन ट्रूडो ने कहा कि कनाडियन सिक्योरिटी एजेंसीज ने पाया है कि खालिस्तान टाइगर फोर्स के चीफ हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारत सरकार के एजेंट्स का इंवॉल्वमेंट है। बीते जून में हरदीप सिंह की हत्या ब्रिटिश कोलंबिया में कर दी गई थी। हालांकि भारत सरकार ने कनाडा के आरोपों पर अभी तक कोई जवाब नहीं दिया है। जहां तक भारत-कनाडा के संबंधों की बात है तो दोनों देशों के रिश्ते इस वक्त काफी खराब हो चुके हैं। इसके बाद जस्टिन ट्रूडो ने हॉउस ऑफ कॉमंस में यह बयान दिया कि खालिस्तानी लीडर की हत्या में भारत का हाथ है।

भारतीय राजनयिक को निष्कासित किया

ताजा घटनाक्रम में कनाडा की विदेश मंत्री जॉली ने भारतीय डिप्लोमैट को निष्कासित करने की पुष्टि की है। रिपोर्ट्स के अनुसार विदेश मंत्री ने कहा कि हम देश की संप्रभुता में किसी तरह की छेड़छाड़ के खिलाफ हैं, यही वजह है कि भारतीय राजनयिक को निष्कासित कर दिया गया है। जानकारी के लिए बता दें कि जून में कनाडा के सरे में गुरूद्वारा पार्किंग के बाहर हरदीप सिंह निज्जर को गोली मार दी गई थी। इस पर जस्टिन ट्रूडो ने कहा था कि कनाडा में कनाडा के नागरिक की हत्या में किसी भी दूसरे देश के इंवॉल्वमेंट को स्वीकार नहीं किया जा सकता है। उन्होंने भारत सरकार से यह अपील भी की है कि इस मामले की जांच में साथ दें।