उत्तराखंड में प्राइवेट स्कूलों ने अभिभावकों को दिया जोर का झटका, यहां देखे विस्तार से

Private schools in Uttarakhand gave a shock to the parents, see here in detail
Private schools in Uttarakhand gave a shock to the parents, see here in detail
इस खबर को शेयर करें

हरिद्वार: नया शिक्षा सत्र शुरू होते ही कई प्राइवेट स्कूलों ने अभिभावकों को जोर का झटका दिया है। प्राइवेट स्कूल संचालकों ने बस और वैन का किराया बढ़ा दिया है। हरिद्वार में प्राइवेट स्कूलों की ओर से करीब 10 से 12 फीसदी तक स्कूल बसों का किराया बढ़ाया है। कई स्कूलों ने अभी अभिभावकों को नए किराये की लिस्ट नहीं दी है, लेकिन अगले दो से तीन दिन में इन स्कूलों में भी किराया बढ़ाया जा सकता है।अभिभावकों की जेब पर हर बार नया शिक्षा सत्र भारी पड़ता है।

इस बार भी स्कूलों की ओर से वैन और बसों का किराया बढ़ाया गया है। यह नया किराया बढ़ने का पता अभिभावकों को एक अप्रैल के बाद ही चला, जब वह स्कूलों में नए सत्र की फीस जमा कराने पहुंचे। भूतपवाला निवासी प्रियंका गोयल ने बताया कि कनखल स्थित एक निजी स्कूल में उनका बच्चा पढ़ता है। इस सत्र में 150 रुपये किराया बढ़ाया गया है।

स्कूल की ओर से बताया गया कि 1300 की जगह इस बार प्रति महीने किराया 1450 देना होगा। खड़खड़ी निवासी अभिभावक राकेश शर्मा ने बताया कि उनका बेटा मध्य हरिद्वार स्थित एक स्कूल में पढ़ता है, स्कूल वैन का किराया 1300 रुपये था, जो अब 1400 कर दिया गया है। पूछे जाने पर स्कूल की ओर से जवाब दिया गया है कि हर चीज की महंगाई बढ़ रही है, इसलिए ही किराया बढ़ाया गया है।

बीमा, फिटनेस और अन्य खर्चे बढ़े हैं। स्कूलों की हैं अधिकांश वैन और बसें धर्मनगरी में अधिकांश स्कूल में बसें और वैन स्कूलों की ओर से ही चलाई जाती हैं। किराया भी उनके द्वारा ही तय किया गया है। किराया भी स्कूल में ही जमा होता है, हालांकि कुछ अभिभावकों ने ई रिक्शा लगाई हुई है, जिसमें बच्चों को स्कूल छोड़ा और लाया जाता है।

हरिद्वार में 200 से अधिक स्कूल बसें और वैन
धर्मनगरी में दूर के स्कूलों में ज्यादातर अभिभावकों ने बच्चों को घर से स्कूल और स्कूल से घर छोड़ने के लिए वैन और बसें लगवा रखी हैं। यहां करीब 200 से अधिक स्कूल वैन और बसें हैं। धर्मनगरी में अधिकतम स्कूल बस का महीने का किराया 2300 रुपये तक है। सबसे अधिक किराया हरिपुर कलां और सिडकुल का है।

दो स्कूलों ने जारी नहीं की किराया सूची
शहर के दो नामी स्कूलों ने अभी तक अपनी स्कूल बस किराया सूची जारी नहीं की है। चर्चा है कि यह दोनों स्कूल भी किराया बढ़ा रहे हैं। अभिभावकों को अभी तक इस साल की किराया लिस्ट नहीं दी गई है।