राजस्थान: पीएम मोदी का एक और चुनावी दौरा, गहलोत के बेटे को देंगे टक्कर, मालवीय के लिए मांगेंगे वोट

Rajasthan: Another election tour of PM Modi, will give competition to Gehlot's son, will seek votes for Malviya
Rajasthan: Another election tour of PM Modi, will give competition to Gehlot's son, will seek votes for Malviya
इस खबर को शेयर करें

जयपुर/ बांसवाड़ा: लोकसभा चुनाव 2024 के तहत भाजपा के केंद्रीय नेतृत्व का राजस्थान पर विशेष फोकस है। तभी तो बीजेपी का शीर्ष नेतृत्व बार बार राजस्थान में चुनावी सभाएं कर रहे हैं। राजस्थान में पहले चरण के चुनाव के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पांच चुनावी सभाओं को संबोधित कर चुके हैं और एक रोड शो भी कर चुके हैं। अब रविवार 21 अप्रैल को वे फिर राजस्थान दौरे पर आ रहे हैं। रविवार को सुबह 11 बजे जालौर लोकसभा प्रत्याशी लुम्बाराम चौधरी के समर्थन में भीनमाल में जनसभा को संबोधित करेंगे। इसके बाद दोपहर को वे बांसवाड़ा के भाजपा प्रत्याशी महेंद्रजीत सिंह मालवीय के समर्थन में होने वाली चुनावी सभा को संबोधित करेंगे।

पीएम मोदी के ताबड़तोड़ दौरे
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ताबड़तोड़ दौरे कर रहे हैं। पहले चरण के चुनाव के दौरान आधा दर्जन से ज्यादा लोकसभा क्षेत्रों को कवर करने के बाद अब दुसरे चरण के मतदान से पहले कई जनसभाएं प्रस्तावित है। रविवार को सुबह 11 बजे वे जालौर लोकसभा क्षेत्र के भाजपा प्रत्याशी के समर्थन में भीनमाल में आयोजित चुनाव सभा को संबोधित करेंगे। जालोर से बीजेपी ने लुम्बाराम चौधरी को प्रत्याशी बनाया है जो समाजसेवी होने के साथ एक उन्नत किसान के रूप में अपनी पहचान रखते हैं। दोपहर दो बजे बांसवाड़ा के खेल मैदान में होने वाली चुनावी सभा में भी पीएम मोदी पहुंचेंगे। वहां महेंद्रजीत सिंह मालवीय के समर्थन में मतदान की अपील करेंगे।

आदिवासी क्षेत्र में बीजेपी ने खेला यह दांव
आदिवासी बाहुल्य क्षेत्र बांसवाड़ा लोकसभा सीट पर बीजेपी ने इस बार बड़ा दांव खेला है। महेंद्रजीत सिंह मालवीय को बीजेपी ने चुनाव मैदान में उतारा है। मालवीय पिछले 30 साल से कांग्रेस में थे। वे गहलोत राज में कैबिनेट मंत्री भी रह चुके हैं। हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव में वे बागीदौरा से कांग्रेस के टिकट पर चुनाव भी जीते थे लेकिन चुनाव जीतने के कुछ महीने बाद ही वे कांग्रेस को छोड़कर भाजपा में शामिल हो गए और विधायक पद से भी इस्तीफा दे दिया। बीजेपी में शामिल होने के कुछ ही दिनों बाद पार्टी ने मालवीय को लोकसभा चुनाव में उतार दिया।

बाप बिगाड़ सकता है बीजेपी का खेल!
बीजेपी ने भले ही आदिवासी बाहुल्य सीट जीतने के लिए बड़ा दांव खेला हो लेकिन भारत आदिवासी पार्टी (बीएपी) यहां खेला कर सकती है। कांग्रेस ने अरविंद डामोर को प्रत्याशी बनाया था लेकिन नामांकन दाखिल करने के बाद कांग्रेस ने बीएपी के साथ गठबंधन कर लिया। हालांकि अरविंद डामोर ने नामांकन वापस नहीं लिया लेकिन कांग्रेस के प्रदेश नेतृत्व ने बीएपी के प्रत्याशी को समर्थन देने का ऐलान करने के साथ ही अरविंद डामोर को कांग्रेस से निकाल दिया। आदिवासी बाहुल्य इस सीट पर बीएपी को भी मजबूत बताया जा रहा है। राजनैतिक विश्लेषकों का कहना है कि बीएपी बीजेपी का खेल बिगाड़ सकती है।