अभी-अभी: राजस्थान में स्कूलों को लेकर बड़ी खबर, 30 जनवरी तक…

इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली। देशभर में कोरोना की बढ़ती रफ्तार ने एकबार फिर आम जनजीवन को अस्तव्यस्त कर दिया है। कोरोना के चलते बच्चों की ऑफलाइन क्लासेज शुरू नहीं हो पा रहीं हैं। जैसे ही देश के अलग-अलग राज्यों में स्कूल खोले गए वैसे कोरोना की तीसरी लहर ने आकर सबकुछ रोक दिया। यूपी,दिल्ली, मध्यप्रदेश, पंजाब सहित तमाम राज्यों में कोरोना मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं जिसको लेकर सरकार ने अभी फिलहाल स्कूल खोलने का फैसला नहीं किया है।

स्कूल बंद

यूपी में बेसिक के बाद 12वीं तक के स्कूलों को भी 14 जनवरी यानी आज तक बंद रखने का फैसला किया गया था। लेकिन आगे भी स्कूल खुलने के कोई आसार सामने नहीं आ रहे हैं। उत्तराखंड समेत दूसरे राज्यों में भी 14 जनवरी तक सर्दियों की छुट्टियां कर दी गईं थीं। इसके बाद क्या स्कूल खुलेंगे, इसको लेकर मां-बाप के मन में सवाल हैं। अच्छी बात यह है कि 3 जनवरी से 15 से 18 साल के बच्चों का वैक्सीनेशन शुरू हो रहा है। लेकिन छोटे बच्चों के पैरंट्स के मन में बच्चों को स्कूल भेजने को लेकर अभी भी असमंजस है।

बिहार में स्कूल बंद (Bihar School Closed)
बिहार में क्लास 8 तक राज्य के सभी स्कूलों को बंद (Bihar School Closed) करने की घोषणा है। कक्षा 9 से 12 के छात्रों के लिए ऑफलाइन कक्षाओं को सुरक्षा प्रतिबंधों के साथ अनुमति है। आदेश 6 जनवरी, 2022 गुरुवार से लागू हुए और 21 जनवरी तक बंद रहेंगे। कक्षा 9 से 12 के लिए 50% क्षमता के साथ की ऑफलाइन कक्षाओं की अनुमति दी गई है। प्री-स्कूल और कक्षा 1 से 8 के लिए, ऑनलाइन कक्षाएं फिर से शुरू की जाएंगी।

मध्य प्रदेश में सशर्त खुले स्कूल (MP School News)
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने हाल ही में साफ किया कि एमपी में स्कूल खुले रहेंगे लेकिन पचास फीसदी क्षमता के साथ क्लासेस होंगी. उन्होंने आगे बताया कि फिलहाल उनका स्कूल बंद करने का कोई इरादा नहीं है लेकिन आगे कोविड केसेस को देखते हुए अगर जरूरत महसूस होगी तो ऐसा किया जाएगा। उन्होंने ये भी साफ किया कि रिव्यू मीटिंग के बाद अगर इस संबंध में कोई फैसला आता है तो स्कूल बंद किए जाएंगे लेकिन फिलहाल आधी क्षमता के साथ सभी कक्षाएं पहले की ही तरह चलेंगी।

उत्तर प्रदेश में स्कूल खुले या बंद (School Open Or Not)
उत्तर प्रदेश में बेसिक के बाद अब 12वीं तक के स्कूलों को भी 31 दिसंबर से 14 जनवरी तक बंद करने का फैसला किया गया था। इससे पहले यूपी में 8वीं तक के स्कूलों को बंद करने का आदेश जारी हुआ था। लखनऊ के जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी विजय प्रताप सिंह ने बताया था कि परिषदीय स्कूलों में कक्षा 1 से 8वीं तक के स्कूलों में 15 दिन का शीतकालीन अवकाश रहेगा। शिक्षा परिषद सचिव की ओर से जारी निर्देश में 31 दिसंबर से 14 जनवरी तक अवकाश की घोषणा की गई है। खबर लिखने तक स्कूलों को खोलने का अभी कोई औपचारिक ऐलान हीं हुआ है।

हरियाणा में बंद स्कूल
हरियाणा में शिक्षण संस्थानों को 26 जनवरी तक विद्यार्थियों के लिए बंद कर दिया गया है। लेकिन 13 जनवरी से रोस्टर आधार पर 50 प्रतिशत शिक्षकों को स्कूल बुलाया गया था। इसको लेकर स्कूल शिक्षा निदेशालय की ओर से प्रदेश के सभी जिला शिक्षा अधिकारी, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी व खंड शिक्षा अधिकारियों को पत्र लिख निर्देश जारी किए गए हैं।

राजस्थान में स्कूल बंद
राजस्थान में कोरोना कहर के बीच सरकार ने 30 जनवरी तक 12 वीं कक्षा तक की सभी स्कूलें बंद रखने के आदेश जारी कर दिए थे। सभी नगर निगम और नगर पालिका क्षेत्रों में यह आदेश मंगलवार 11 जनवरी से लागू हुए। नई गाइड लाइन 11 जनवरी से 30 जनवरी तक जारी रहेगी। ऐसे में जनवरी में दो बड़े त्योहार आ रहे हैं। 13 जनवरी को लोहड़ी और 14 जनवरी को मकर सक्रांती है। राज्य सरकार ने प्रदेशवासियों से अपील की है कि लोहड़ी और मकर सक्रांति का पर्व घरों में रहकर ही मनाएं

दिल्ली में बंद स्कूल
राजधानी दिल्ली में यलो अलर्ट घोषित होते ही सभी स्कूल अगले आदेश तक बंद हैं। दिल्ली शिक्षा निदेशालय की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि अगले आदेश तक सभी स्कूल बंद रहेंगे। सरकारी, गैर सरकारी, एमसीडी, दिल्ली छावनी बोर्ड के स्कूल नहीं खुलेंगे। CBSE की 10 वीं और 12 वीं के एग्जाम को लेकर फिलहाल कोई नया सर्कुलर जारी नहीं हुआ है। इसके साथ ही स्कूल 15 से 18 साल के बच्चों को कोरोना वैक्सीन दी जा रही है।

छत्तीसगढ़ में बंद स्कूल
कोरोनावायरस महामारी के बढ़ते संक्रमण की वजह से छत्तीसगढ़ के स्कूलों को बंद कर दिया है, लेकिन छात्रों की पढ़ाई ऑनलाइन जारी रहेगी। वहीं छत्तीसगढ़ के कॉलेज खुले हुए हैं और कॉलेजों में कक्षाएं लग रही है। भारी संख्या में छात्र भी कॉलेज जा रहे हैं। ऐसे में परीक्षाएं ऑफलाइन होगी या ऑनलाइन इसको लेकर अभी तक कोई आधिकारिक नोटिस जारी नहीं हुआ है। सेमेस्टर परीक्षा जनवरी 2022 से शुरू होगी। इसका टाइम टेबल भी जारी किया जा चुका है।