राजस्थान में बंपर वोटिंग, जानें तीन बजे तक कहां पडे कितने वोट

Bumper voting in Rajasthan, know where and how many votes were cast till 3 pm
Bumper voting in Rajasthan, know where and how many votes were cast till 3 pm
इस खबर को शेयर करें

Lok Sabha Election 2024: राजस्थान में लोकसभा चुनाव को लेकर दूसरे चरण का मतदान जारी है। राजस्थान में दोपहर 3 बजे तक 50.27 प्रतिशत मतदान हो चुका है। प्रदेश में पहले चरण में 57.88 फीसदी मतदान हुआ था। इस मतदान प्रतिशत ने बीजेपी की चिंता बढ़ा दी थी। इसके आधार पर सियासी गलियारों में चर्चा बढ़ गई थी।

राजस्थान में पहले चरण के मतदान ने बीजेपी की चिंता बढ़ा दी थी। लोकसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान के बाद कई तरह की चर्चाओं ने जोर पकड़ लिया। पहले चरण में मतदान में लगभग 6 फीसदी गिरावट दर्ज की गई। इस चरण में लगभग पूरे देश में ही यह हाल रहा। इस चरण से कांग्रेस और इंडिया गठबंधन का हौंसला बढ़ा। वहीं बीजेपी पूरी तरह एक्टिव मोड में आ गई। आइए जानते हैं प्रदेश में मतदान प्रतिशत बढ़ने की प्रमुख वजहें।

इन सीटों पर इतना मतदान

राजस्थान में दूसरे चरण का मतदान जारी है। प्रदेश में दोपहर 3 बजे तक 50.27 प्रतिशत मतदान हो चुका है। अजमेर में 43.28, बांसवाड़ा में 60.01, बाड़मेर में 59.71, भीलवाड़ा में 45.39, चित्तौड़गढ़ में 51.71, जालौर में 49.85, बारां-झालावाड़ में 56.12, जोधपुर में 50.00, कोटा में 54.78, पाली में 44.27, राजसमंद में 43.94, टोंक-सवाई माधोपुर में 42.61, उदयपुर 51.60 प्रतिशत मतदान हो चुका है। आइए अब जानते हैं मतदान बढ़ने की वजह।

बीजेपी और संघ ने झोंकी ताकत

राजस्थान में पहले चरण में मतदान प्रतिशत गिरने के बाद बीजेपी और आरएसएस सक्रिय हो गए हैं। संघ ने मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए एड़ी से चोटी का जोर लगा दिया है। वहीं भाजपा प्रदेश नेतृत्व से लेकर बूथ इकाई तक एक्टिव मोड में नजर आई। दूसरे चरण के मतदान से दो दिन पहले मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने प्रदेश में ताबड़तोड़ सभाएं की। इसके साथ ही जिन सीटों पर मतदान हो गया। उस क्षेत्र के नेताओं को अन्य सीटों पर जिमेदारी देकर भेज दिया गया।

दूसरे चरण की ज्यादातर सीटें बीजेपी का गढ़

राजस्थान में दूसरे चरण का मतदान जारी है। प्रदेश में जिन 13 सीटों पर मतदान चल रहा है। उनमें से ज्यादातर सीटें भाजपा का गढ़ मानी जाती है। प्रदेश में कोटा, जालौर, जोधपुर, डूंगरपुर-बांसवाड़ा और बाड़मेर-जैसलमेर लोकसभा सीट पर कांटे की टक्कर है। वहीं अजमेर, बारां, झालावाड़, चित्तौड़गढ़, राजसमंद और भीलवाड़ा बीजेपी का गढ़ माना जाता है।

निर्वाचन विभाग के प्रयास

राजस्थान में पहले चरण में कम मतदान होने के बाद निर्वाचन विभाग भी सक्रिय हो गया। प्रदेश की जिन 13 सीटों पर लोकसभा चुनाव के लिए मतदान हो रहा है। वहां निर्वाचन विभाग ने भी मतदान प्रतिशत बढ़ाने का हर संभव प्रयास किया है। निर्वाचन विभाग में अलग-अलग माध्यमों से आमजन से मतदान के लिए अपील की है। लोकसभा चुनाव के लिए शाम 6 बजे मतदान थम जाएगा।

मौसम की रियायत

राजस्थान में दूसरे चरण के लिए मतदान चल रहा है। प्रदेश में इस माह में भीषण गर्मी होती है। लेकिन दूसरे चरण के मतदान में मौसम भी साथ दे रहा है। प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश होने के बाद गर्मी से राहत मिली है। मौसम में ठंडक के चलते मतदाता घरों से निकलकर मतदान करने पहुंच रहे हैं।