NEET Exam: राजस्थान में पकड़ा गया मुन्नाभाई, पढ़ें NTA ने क्या कहा?

NEET Exam: Munnabhai caught in Rajasthan, read what NTA said?
इस खबर को शेयर करें

देश की सबसे बड़ी मेडिकल प्रवेश परीक्षा NEET के आयोजन में भी गड़बड़ी की शिकायतें सामने आ रही हैं। बिहार की राजधानी पटना में पेपर लीक होने की सूचना के बाद FIR दर्ज की गई है। वहीं, राजस्थान के भरतपुर में डमी कैंडिडेट को परीक्षा देते पकड़ा गया है। राजस्थान के ही सवाई माधोपुर में हिंदी मीडियम के छात्रों को अंग्रेजी का पर्चा बांट दिया गया। इसके बाद जमकर हंगामा हुआ। छात्रों और अभिवावकों ने परीक्षा केंद्र में काफी देर तक हंगामा किया। राजस्थान के सीकर में एक छात्र ने दूसरे छात्र को परीक्षा केंद्र के बाहर ही मार दिया। इसके बाद वह परीक्षा देने चला गया। आरोपी चाकू मारने के बाद परीक्षा देता रहा और पुलिस परीक्षा केंद्र के बाहर उसका इंतजार करती रही।

भरतपुर एएसपी ने बताया कि एक स्कूल में एक अभ्यर्थी के स्थान पर एक डॉक्टर को परीक्षा देते पकड़ा गया। उसने बताया कि उसके साथ 4-5 लोग हैं, जिनकी भूमिका उसे परीक्षा में बैठाने में थी। कुल 6 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है। डमी अभ्यर्थी बनकर परीक्षा देने वाला व्यक्ति एमबीबीएस तृतीय वर्ष का छात्र है। पुलिस के अनुसार 10 लाख रुपये में सौदा करने के बाद उसने दूसरे की जगह पर परीक्षा देने का फैसला किया था।

पटना में FIR
पटना एसएसपी ने बताया कि NEET परीक्षा के प्रश्नपत्र लीक मामले में पटना पुलिस को गोपनीय सूचना मिली थी, जिसके आधार पर एक FIR दर्ज की गई है और कुछ लोगों से पूछताछ की जा रही है। पुलिस कई स्थानों पर रेड भी मार रही है।

सवाई माधोपुर से पेपर लीक होने की आशंका
सवाई माधोपुर के आदर्श विद्या मंदिर परीक्षा केंद्र पर हिंदी मीडियम परीक्षार्थियों को अंग्रेजी मीडियम और इंग्लिश मीडियम विद्यार्थियों को हिंदी का पर्चा मिलने के बाद बवाल मच गया। विद्यार्थियों ने आपत्ति जाहिर की तो उनके साथ बदसलूकी की गई। इसके बाद परीक्षा छोड़कर विद्यार्थी और उनके परिजन कैंपस में हंगामा करने लगे। परीक्षार्थियों ने ओएमआर शीट लेकर विरोध प्रदर्शन किया। खबर है कि पुलिसकर्मियों ने परीक्षार्थियों के साथ मारपीट भी की। पुलिस अधिकारी और प्रशासनिक अधिकारी मौके पर पहुंचे। इस बीच कई बच्चे पर्चा लेकर परीक्षा केंद्र से बाहर आ गए। छात्रों को पेपर और ओएमआर मार्कशीट अलग-अलग दिए गए। ऐसे में आशंका जताई जा रही है कि पेपर पहले ही खोल लिए गए थे और इन्हीं के जरिए पेपर लीक किया गया।

NTA ने क्या कहा?
NEET की परीक्षा आयोजित कराने वाली एजेंसी NTA ने राजस्थान के सवाई मधोपुर में हिंदी मीडियम के छात्रों को अंग्रेजी माध्यम के पेपर बांटने की बात स्वीकार की है। हालांकि, पेपर लीक होने की खबरों को पूरी तरह से गलत बताया गया है। राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी के अनुसार सवाई माधोपुर में गलत पेपर मिलने पर कुछ छात्रों ने हंगामा कर दिया और पर्यवेक्षक को दोबारा पेपर बांटने का मौका नहीं दिया गया। छात्र पेपर लेकर जबरन बाहर निकल आए, जबकि नियम के अनुसार परीक्षा खत्म होने के बाद ही छात्र बाहर निकल सकते हैं। इन्हीं छात्रों की वजह से शाम चार बजे के करीब पेपर के वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने लगे। हालांकि, तब तक सभी केंद्रों में परीक्षा शुरू हो चुकी थी और अभ्यर्थी परीक्षा केंद्रों के अंदर थे। ऐसे में पेपर लीक होने की किसी भी संभावना से इंकार किया जाता है। अन्य सभी परीक्षा केंद्रों पर शांतिपूर्वक तरीके से परीक्षा हुई। सवाई माधोपुर में भी 120 छात्रों की परीक्षा थोड़ी देर बार दोबारा शुरू की गई।

कौन सा पेपर मुश्किल, कौन सा आसान?
छात्रों के लिए NEET पेपर का स्थर मध्यम था। जूलॉजी से जुड़े सवाल सबसे आसान थे और फिजिक्स के सवाल सबसे ज्यादा मुश्किल थे। फिजिक्स में न्यूमेरिकल के सवाल काफी लंबे और समय लेने वाले थे। इस साल 24 लाख से अधिक छात्रों ने इस परीक्षा के लिए रजिट्रेशन कराया था। यह अब तक का सबसे बड़ा आंकड़ा है। ऐसे में इस बार NEET परीक्षा में सबसे ज्यादा प्रतिस्पर्धा होने की उम्मीद थी। परीक्षा के नतीजे आने के बाद इसकी तस्वीर साफ होगी।