राजस्थान में 16 शहरों का तापमान पहुंचा 40 डिग्री के पार, जानें आपके जिले का हाल

Temperature of 16 cities in Rajasthan crossed 40 degrees, know the condition of your district
Temperature of 16 cities in Rajasthan crossed 40 degrees, know the condition of your district
इस खबर को शेयर करें

जयपुर. राजस्थान में गर्मी अब अपनी असली रंग में आने लग गई है. प्रदेश के करीब डेढ़ दर्जन शहरों का तापमान 40 डिग्री के पार चला गया है. सूरज की तेज से अब राजस्थान तपने लग गया है. धौलपुर में रविवार को तापमापी पारा 42.3 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. सूरज की तपन से बढ़ी गर्मी के कारण दोपहर में लोग अब हलकान होने लग गए हैं. मौसम विभाग ने तीन चार दिन ऐसे ही हालत रहने का पूर्वानुमान जताया है. उसके बाद कुछ संभागों में बारिश होने की संभावना है.

मौसम विभाग के अनुसार राजस्थान में गर्मी अब अपने असली रंगत में आने लगी है. हालांकि अभी तापमान ने प्रचंड रूप नहीं दिखाया है. लेकिन पहले जहां करीब आधे राजस्थान में तापमान सामान्य से कम चल रहा था वह बढ़कर सामान्य स्तर पर आ गया है. रविवार को प्रदेश के सभी संभागों में अधिकतम तापमान सामान्य रेंज 38 से 42 डिग्री रहा. लेकिन तेज धूप और दोपहर में चलने वाली हीट वेव ने आमजन को परेशान करना शुरू कर दिया है. दो तीन स्थानों पर तापमान 42 डिग्री से ऊपर भी पहुंच गया है.

पश्चिमी राजस्थान समेत कई इलाके तपने लगे
मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश में धौलपुर के अलावा फलौदी में तापमान 42.2 डिग्री, वनस्थली व करौली में 42.1 और भरतपुर में 42 डिग्री रहा. इनके अलावा अलवर व पिलानी में 41.6, बाड़मेर में 41.4, सीकर के फतेहपुर में 41.3, चूरू में 41.2, जोधपुर व श्रीगंगानगर में 41.1, कोटा व जैसलमेर में 40.8, जालोर में 40.5, बीकानेर में 40.6 और जयपुर व चित्तौड़गढ़ में 40.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. मौसम विभाग ने आगामी दो-तीन दिन में प्रदेश के सभी संभागों में तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की संभावना जताई है.

राजस्थान के इन संभागों में हो सकती है बारिश
मौसम विभाग ने अनुसार दो तीन गर्मी के तेवर तीखे रहने बाद आगामी 9 मई से प्रदेश के कुछ हिस्सों में बारिश होने के आसार हैं. 9 और 10 मई को उदयपुर, जयपुर तथा भरतपुर संभाग में कहीं-कहीं बारिश हो सकती है. इससे इन इलाकों के तापमान में गिरावट हो सकती है. बहरहाल राजस्थान में दो-दिन मौसम शुष्क रहेगा. लेकिन गर्मी के रंगत में आते ही तापमान को 45 डिग्री पार करते देर नहीं लगेगी.