छत्तीसगढ़ में कांग्रेस पर बरसे राजनाथ सिंह, बोले- BJP ने बदली थी राज्य की तस्वीर, लेकिन 2018 में…

Rajnath Singh lashed out at Congress in Chhattisgarh, said- BJP had changed the picture of the state, but in 2018...
Rajnath Singh lashed out at Congress in Chhattisgarh, said- BJP had changed the picture of the state, but in 2018...
इस खबर को शेयर करें

Rajnath Singh In Chhattisgarh: केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह शनिवार (1 जुलाई) को एक दिवसीय दौरे पर छत्तीसगढ़ पहुंचे. रायपुर में कुछ देर रुकने के बाद राजनाथ सिंह सीधे कांकेर के लिए रवाना हुए. यहां नरहरदेव मैदान में उन्होंने एक जनसभा को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने कहा, “छत्तीसगढ़ में लगातार धर्मांतरण हो रहा है. बस्तर की माटी वीरों की माटी है. रमन सिंह के 15 साल के कार्यकाल में छत्तीसगढ़ की तस्वीर बदली है. छत्तीसगढ़ बनाने की सबसे बड़ी वजह थी कि आदिवासी भाइयों को विकास की यात्रा में आगे बढ़ाना.”

राजनाथ सिंह ने कहा, “छत्तीसगढ़ में धर्मातंरण का काम तेजी से हो रहा है. इसे रोकने के लिए यहां की सरकार कुछ नहीं कर रही है. यह रुकना चाहिए इसमें अगर केंद सरकार से मदद लगेगी तो हम मदद करेंगे. यहां की सरकार ने कई घोटाले किएं हैं. कोयला, गौठान जैसे कई घोटाले हुए हैं. शराबबंदी का वादा करके होम डिलीवरी शुरू कर दी गई थी. पाकिस्तान ने भारत की सीमा में घुसकर हमारे सोते हुए जवानों पर हमला किया. हमारे जवान शहीद हुए. मुझे आज भी याद है पीएम मोदी ने 10 मिनट में स्ट्राइक का फैसला लिया था.”

‘अब हम नहीं है कमजोर भारत’

रक्षा मंत्री ने कहा, “पड़ोसी देश को बता देना चाहतू हूं कि भारत अब बदल गया है. इस पार ही नहीं उस पार भी जाकर मारेंगे. अमेरिका के राष्ट्रपति बाइडेन ने हमारे प्रधानमंत्री की तारीफ की है. ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री कहते हैं कि मोदी बॉस हैं. एक देश के प्रधानमंत्री हमारे प्रधानमंत्री के पैर छूते हैं. इसे ही सम्मान कहा जाता है और यह पूरे भारत का सम्मान है. रूस ने जब यूक्रेन में मिसाइल दागी थी तो वहां फंसे भारतीयों को सबसे पहले वापस लाया गया. दुनिया का कोई प्रधानमंत्री ये नहीं कर पाया था. पीएम मोदी ने पुतिन से कहकर 24 घंटे के लिए हमले रुकवा दिए थे और 27 हजार बच्चों को वापस लाया गया. अब हम कमजोर भारत नहीं हैं.”

राजनाथ सिंह का कांग्रेस पर निशाना
राजनाथ सिंह ने बताया कि जब उन्हें पहली बार छत्तीसगढ़ (2003 से पहले छत्तीसगढ़ मध्य प्रदेश का ही हिस्सा था) का प्रभारी बनाकर भेजा गया था उस समय यहां की जनता कांग्रेस के कुशासन से जूझ रही थी. तब यहां कांग्रेस की हुकूमत, अत्याचार और ज़ुल्म था. छत्तीसगढ़वासी पूरी तरह से त्रस्त थे. उस समय कांग्रेस के खिलाफ बोलने की लोगों की हिम्मत नहीं थी. केवल 5 साल केंद्र और राज्य में एक साथ बीजेपी की सरकार होने के बाद 15 साल डॉ.रमन सिंह ने विकास का काम किया. रमन सिंह ने न केवल रायपुर, बस्तर बल्कि पूरे छत्तीसगढ़ को नया रूप दिया. लेकिन 2018 में लोगों ने सरकार बदलना चुना.

आदिवासियों को लेकर क्या बोले राजनाथ?

राजनाथ सिंह ने कहा, “2018 में लोगों ने कांग्रेस के वादों पर भरोसा किया, लेकिन इसका उल्टा असर हुआ. मुझे आपको यह बताने की जरूरत नहीं है कि कांग्रेस सरकार कैसा प्रदर्शन कर रही है. अटल जी ने कई आदिवासी समाजों वाले दो राज्य छत्तीसगढ़ और झारखंड का गठन किया. उन्होंने आदिवासी कल्याण के लिए एक अलग मंत्रालय भी बनाया क्योंकि वे आदिवासियों के प्रति संवेदनशील थे. कांग्रेस कभी ऐसा नहीं कर सकी.

उन्होंने कहा, ‘पीएम नरेंद्र मोदी भी आदिवासियों के लिए काम कर रहे हैं. केवल आदिवासी समाज के कल्याण के लिए 90 हजार करोड़ रुपये का अलग से बजट आवंटित कर दिया है. हर साल 15 नवंबर को जनजातीय गौरव दिवस मनाने का भी ऐलान किया गया. कांग्रेस आदिवासियों को भूल गई. कांग्रेस ने मदद नहीं की इस वजह से आदिवासियों भाइयों को मकान नहीं मिला.”