Weight Loss के लिए इस तरह कम करें भूख, कुछ ही हफ्तों में दिखने लगेगी Flat Tummy

Reduce appetite like this for weight loss, Flat Tummy will be visible in a few weeks
Reduce appetite like this for weight loss, Flat Tummy will be visible in a few weeks
इस खबर को शेयर करें

Appetite Control Tips: हमारे आसपास कई ऐसे लोग होंगे जो अपना बढ़ता हुआ वजन और पेट की चर्बी कम करना चाहते हैं, लेकिन अपने खाने पीने की आदतों पर कंट्रोल नहीं रख पाते. हमारे वेट का डायरेक्ट रिलेशन हमारी भूख से है. इसलिए जो लोग अपनी भूख पर नियंत्रण नहीं रख पाते वो वजन को बढ़ने से भी नहीं रोक सकते. अगर आप भूख को कंट्रोल करने के लिए दवाइयों का सेवन करेंगे तो इसके साइड इफेक्स से भी नहीं बच पाएंगे, ऐसे में जरूरी है कि आप नेचुरल तरीके अपनाकर भूख और वजन दोनों को घटा दें.

भूख बढ़ाने वाले हार्मोन्स
बॉडी में भूख लगने के लिए लेप्टिन (Leptin) और घ्रेलिन (Ghrelin) नामक दो हार्मोन (Hormone) होते हैं, इसके जरिए हमारे दिमाग (Brain) को सिग्नल जाता है कि अब खाने पीने की जरूरत पड़ चुकी है. ऐसे में जब आप भोजन करते हैं तो लेप्टिन हॉर्मोन का लेवल कम होने लगता है.

भूख कंट्रोल करने के नेचुरल तरीके
1. प्रोटीन बेस्ड फूड्स
प्रोटीन एक बेहद जरूरी न्यूट्रिएंट है जिससे मांसपेशियों को मजबूती मिलती है, लेकिन आप शायद ये बात नहीं जानते होंगे कि इसकी मदद से भूख को भी कंट्रोल किया जा सकता है. इसके लिए आप अपने भोजन में अंडा, मीट, मटर, सोया और बींस जैसी चीजें शामिल कर सकते हैं.

2. फाइबर बेस्ड फूड्स
अगर आप अपनी डेली डाइट में फाइबर बेस्ड फूड को शामिल करेंगे तो भूख को आसानी से कंट्रोल किया जा. इनमें फल-सब्जियों के साथ साबुत अनाज, चिया सीड्स, दाल, बादाम जैसी चीजें खास तौर से जरूरी है जिसमें कैलोरी कम पाई जाती है. चूंकि फाइबर के डाइजेशन में थोड़ा वक्त लगता है इसलिए हमें काफी देर तक भूख नहीं लगती और वजन भी आसानी से कम हो जाता है

3. स्पाइसी फूड्स
अगर हम अपने खाने में मसाले का इस्तेमाल करेंगे तो भूख को काफी हद तक कंट्रोल किया जा सकता है है. खासकर मिर्च में पाया जाने वाला केप्सेसिन (Capsaicin) कंपाउंड की मदद से बेहतर नतीजे मिल सकते हैं और वजन भी कम किया जा सकता है.

4. रेगुलर एक्सरसाइज
अगर आर नियामित रूप से एक्सराइड करते हैं तो फूड की क्रेविंग पर काफी हद तक काबू पाया जा सकता है. वर्कआउट के दौरान बॉडी में कुछ ऐसे हार्मोन रिलीज होतो हैं जिससे भूख को कंट्रोल करना आसान हो जाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. AAJ KI NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)