राजस्थान में इन 7 भर्तियों का रिजल्ट जल्द होगा जारी चुनाव आयोग की मंजूरी, देखें लिस्ट

इस खबर को शेयर करें

जयपुर. राजस्थान में लंबे समय से आचार सहिंता के फेर में अटकी सरकारी नौकरियों की प्रक्रिया को अब चुनाव आयोग की मंजूरी मिल गई है. चुनाव आयोग की मंजूरी मिलने के बाद राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने अटकी भर्ती प्रक्रियाओं को पूरा करने की दिशा में काम शुरू कर दिया है. अब लाखों बेरोजगार अभ्यर्थियों की सरकारी नौकरी का सपना साकार हो सकेगा..

राजस्थान में पहले विधानसभा और फिर लोकसभा चुनाव की आचार सहिंता की फेर में राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की भर्तिया फंसी हुई थी. अटकी प्रक्रिया को पूरा करने की मंजूरी चुनाव आयोग ने दे दी है. दरअसल लोकसभा चुनाव से ठीक पहले ही राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की ओर से 7 भर्ती परीक्षाओं का आयोजन किया था. कुल 17271 सरकारी नौकरियों के लिए 7 भर्ती परीक्षाओं में 7 लाख से ज्यादा अभ्यर्थी शामिल हुए थे लेकिन आचार संहिता के कारण इन भर्तियों का परिणाम जारी नहीं हो पा रहा था अब चुनाव आयोग से भर्तियों के परिणाम को मंजूरी मिल गई है. आइए जानते है कौन कौन सी भर्तियों को चुनाव आयोग से मंजूरी मिल गई है.

इन भर्तियों को मिली चुनाव आयोग की मंजूरी
रीट लेवल 2 भर्ती के लंबित रिजल्ट को भी मंजूरी मिली है. एनटीटी भर्ती के लंबित रिजल्ट को जारी करने की मंजूरी प्रदान की गई है. इसके अलावा, वनरक्षक- वनपाल भर्ती के पेंडिंग रिजल्ट को जारी करने, सीईटी के माध्यम से होने वाली नई 5 भर्ती परीक्षाओं के अभ्यर्थियों की सूची जारी करने को मंजूरी दी गई है. जनवरी से मार्च 2024 के बीच हुई 7 भर्तियों का परिणाम भी जारी होगा. सूचना सहायक भर्ती, एएनएम भर्ती, जीएनएम भर्ती, कृषि पर्यवेक्षक भर्ती, कनिष्ठ लेखाकार भर्ती, तहसील राजस्व लेखाकार भर्ती, संगणक भर्ती और सीएचओ भर्ती शामिल है.

भर्तियों को लेकर बेरोजगार एकीकृत महासंघ के पूर्व प्रदेशाध्यक्ष नेता उपेन यादव ने हाल ही में सीएम भजनलाल से मुलाकात की थी, जिसके बाद राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड के द्वारा कार्मिक विभाग के माध्यम से चुनाव आयोग को भेजी गई फाइल पर मंजूरी मिल गई है.

वहीं, राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड के अध्यक्ष आलोक राज का कहना है कि चुनाव आयोग से लंबित भर्तियों की मंजूरी के साथ ही नई भर्तियों की परीक्षा करवाने की भी मंजूरी मिल गई है, जिससे लाखों युवा बेरोजगारों का इंतजार समाप्त होगा.

बहरहाल, राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड चुनाव आयोग की मंजूरी के बाद जहां लंबित भर्तियों का परिणाम जारी करने जा रहा है तो वही चयन बोर्ड के पास 30 से ज्यादा नई भर्तियों की राह आने वाले दिनों में खुलती दिखेगी.