RSMSSB Exam 2021: राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने जारी की संगणक और ग्राम विकास अधिकारी भर्ती परीक्षा

इस खबर को शेयर करें

जयपुर: राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने संगणक और ग्राम सेवक/ग्राम विकास अधिकारी (प्रारम्भिक) परीक्षा की तिथि जारी कर दी है. संगणक सीधी भर्ती परीक्षा- 2021 का आयोजन 19 दिसम्बर 2021 को तथा ग्राम सेवक/ग्राम विकास अधिकारी (प्रारम्भिक) परीक्षा- 2021 का 27 एवं 28 दिसम्बर 2021 को परीक्षा आयोजित की जाएगी. राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड के अध्यक्ष हरि प्रसाद शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया की इन परीक्षाओं का विस्तृत कार्यक्रम यथा समय जारी किया जाएगा.

आपको बता दें कि ग्राम विकास अधिकारी के 3896 पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया जारी है. ऐसे में इच्छुक और योग्य अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट पर sso.rajasthan.gov.in पर जाकर 9 अक्टूबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. आवेदन में किसी असुविधा के लिए अभ्यर्थी ई मित्र हेल्पलाइन नं- 0141-2221424 / 2221425 पर फोन कर सकते हैं.

अंतरिम बोर्ड के समक्ष निपटान के लिए आयकर अधिकारियों को 30 सितंबर तक आवेदन स्वीकार करने का निर्देश
आवेदन की योग्यता:
स्नातक या भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त समकक्ष योग्यता. इसके साथ ही अभ्यर्थी को डोएक (DOEACC) से ओ लेवल सर्टिफिकेट या कम्प्यूटर साइंस या कम्प्यूटर अप्लीकेशन में डिप्लोमा होना चाहिए.

संगणक सीधी भर्ती परीक्षा की भी आवेदन प्रक्रिया जारी:
वहीं संगणक सीधी भर्ती परीक्षा के 250 पदों के लिए भी आवेदन प्रक्रिया जारी है. ऐसे में इच्छुक और योग्य अभ्यर्थी 7 अक्टूबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

शैक्षणिक योग्यता:
(I)गणितीय संख्या की अर्थशास्त्र में से किसी भी एक विषय में मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की उपाधि हो या भारतीय संख्या की संस्थान कोलकाता द्वारा भाग– 1 का प्रमाण पत्र हो.

(ii) डीओईएसीसी द्वारा संचालित ओ लेवल या फिर उच्चतर लेवल का प्रमाण पत्र होना चाहिए या NIELIT नई दिल्ली के द्वारा जारी कंप्यूटर संकल्पना का प्रमाण पत्र होना चाहिए.

(iii)इनके अलावा यदि किसी उम्मीदवार के पास कंप्यूटर ऑपरेटर/ प्रोग्रामिंग सहायक/ कंप्यूटर सॉफ्टवेयर से संबंधित प्रमाण पत्र/ कंप्यूटर विज्ञान, कंप्यूटर एप्लीकेशन में डिग्री/ डिप्लोमा/ प्रमाणपत्र /कंप्यूटर एप्लीकेशन के साथ सीनियर सेकेंडरी प्रमाण पत्र /पॉलिटेक्निक संस्था से प्राप्त कंप्यूटर विज्ञान और अभियांत्रिकी में डिप्लोमा है तो वह सब इस भर्ती के लिए आवेदन दे सकते हैं.