घर में सांप का दिखाई देना शुभ होता है या अशुभ, जानिए इससे जुड़ी कुछ खास बातें

Seeing a snake in the house is auspicious or inauspicious, know some special things related to it
Seeing a snake in the house is auspicious or inauspicious, know some special things related to it
इस खबर को शेयर करें

बहुत बार घरों में साप निकल जाते है। कुछ लोगों द्वारा इस बात को बिलकुल साधारण तरह से लाया जाता है। लेकिन क्या आप जानते है कि घर में साप निकलने को लेकर शास्त्रों में इसका एक महत्व बताया गया है। माना जाता है कि घर में साप का दिखाई देना शुभ और अशुभ दोनों ही तरह के संकेत देता है। लेकिन इस बात का निर्णय समय, स्थान और रंग के आधार पर किया जाता है। तो आइए जानते है क्या है इसके पीछे का महत्व:

शगुन शास्त्र में सांप के दिखाई देने के शुभ व अशुभ संकेत बताए गए हैं. यदि घर में काला सांप दिखाई दे तो यह शुभ संकेत माना जाता है. कहते हैं कि इसका अर्थ है कि आप पर भगवान शिव की कृपा होने वाली है. आपको जल्द ही कामयाबी मिल सकती है और आपको धन लाभ हो सकता है. काले सांप का दिखाई देना दंपत्ति के बीच प्रेम व स्नेह बढ़ने का संकेत है. साथ में यह संतान प्राप्ति की ओर भी इशारा करता है.

सफेद सांप का दिखाई देना
इसी तरह काले सांप का बच्चा घर पर आना भी शुभ माना जाता है. इसका मतलब है कि आपका अटका हुआ कार्य जल्द ही पूरा होने वाला है. अगर घर पर सफेद सांप आए तो समझ लीजिए कि आपका भाग्य उदय होने वाला है क्योंकि सफेद सांप का दिखाई देना बेहद दुर्लभ होता है. यह इस बात का संकेत है कि आप पर धन की वर्षा होने वाली है और सुख-समृद्धि में वृद्धि होने वाली है.

पीले रंग का सांप
अगर घर में पीले रंग का सांप दिखाई देता है तो यह आपको जीवन में तरक्की होने का संकेत है. इससे आपको अचानक से धन लाभ हो सकता है. हरे रंग का सांप भी शुभ होता है, इसके दिखाई देने का मतलब है कि आपकी सारी परेशानियां जल्द ही खत्म होने वाली हैं.