पितृ पक्ष में इस चीज का दिखना देता है पितरों के आस-पास होने का संकेत, मुक्ति के लिए कर लें ये काम

Seeing this thing in Pitru Paksha indicates presence of ancestors, do this work for salvation
Seeing this thing in Pitru Paksha indicates presence of ancestors, do this work for salvation
इस खबर को शेयर करें

Shradh 2023: पितृ पक्ष में पितर स्वर्ग लोक से धरती पर आते हैं और 16 दिनों तक अपने वशंजों के साथ वास करते हैं. पितृ पक्ष का समय पितरों को खुश करने का समय होता है. इस दौरान किया धर्म-कर्म, पूजा-पाठ कई समस्याओं का समाधान हो सकता है. इस दौरान लोग अपने पितरों के लिए तर्पण, दान-पुण्य करते हैं जिससे खुश होकर पितर आशीर्वाद देते हैं. पितरों के आशीर्वाद से घर में सुख-समृद्धि और खुशहाली आती है. पितृ पक्ष में पितरों का तर्पण और उनके नाम से दान-पुण्य करना चाहिए जो व्यक्ति ऐसा नहीं करता है उससे पितर नाराज हो जाते हैं और व्यक्ति को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है.

इस बार पितृ पक्ष 29 सितंबर से शुरु हो रहा है, इस दौरान पितर की उपस्थिति के कुछ संकेतों के बारे में जाना जा सकता है. अगर पितर आपके आसपास हैं तो आपको कुछ संकेत मिलने लगते हैं जिन्हें जानना बहुत जरूरी है. जानें इन संकेतों के बारे में.

पितरों के आस-पास होने पर मिलने लगते हैं ये संकेत

– यदि पितर आपके आसपास हैं तो घर में पीपल का पौधा निकला दिख सकता है. इससे मालूम होता है कि पितर आपसे नाराज हैं इसलिए पितृ पक्ष में पितरों के नाम से तर्पण जरूर करें और गरीबों को अन्न का दान करें. ऐसा करने से पितर आपसे खुश होंगे और पितृ दोष से भी छुटकारा मिलेगा.

– घर में लगी हरी-भरी तुलसी का सूख जाना पितरों की उपस्थिति और नाराजगी का संकेत होता है. इससे पता लगता है कि पितर आपसे नाराज हैं. इसके लिए पितृ पक्ष के दौरान 16 दिनों तक उनके नाम से खाना निकालें और जल तर्पण करें, इससे पितृ दोष से छुटकारा मिल सकता है.

– यदि घर में लाल चीटियां निकलती दिखाई दे तो यह भी पितरों की उपस्थिति का संकेत होता है. लाल चीटिंयों के निकलने से रास्ते का पता करें और वहां आटा डाले, इससे पितरों को शांति मिलेगी. अगर आप इन्हें बाहर करना चाहते हैं तो मारे नहीं किसी और तरीके से इन्हें हटाएं.

– अगर पितृ पक्ष के दौरान घर में अचानक से काला कुत्ता आता है तो ये भी पितरों की उपस्थिति का संकेत होता है. इसका अर्थ हैं कि पितर आपसे खुश हैं. काला कुत्ता पितरों का संदेशसूचक माना जाता है, इसका यह मतलब हो सकता है कि पितर आपके लिए कोई शुभ संदेश लेकर आए हैं.