बिहार में अजीबोगरीब मामला: 4 बच्‍चों की मां नसबंदी के बाद प्रेग्नेंट, अस्‍पताल पहुंच किया हंगामा

Strange case in Bihar: Mother of 4 children pregnant after sterilization, created ruckus at the hospital
Strange case in Bihar: Mother of 4 children pregnant after sterilization, created ruckus at the hospital
इस खबर को शेयर करें

जमुई. बिहार का स्वास्थ्य महकमा लगातार अपने अजब-गजब कारनामों को लेकर चर्चा में रहता है. अब एक ऐसा ही मामला जमुई में सामने आया है, जहां नसबंदी ऑपरेशन कराने के बाद भी एक महिला गर्भवती हो गई और उसके पेट में अब बच्चा पल रहा है. अब वह दर-दर भटक कर अपने बच्चे की भविष्य के लिए गुहार लगा रही है. इतना ही नहीं महिला ने अपने अजन्मे बच्चे के पालन-पोषण के लिए भी मुआवजे की मांग को लेकर हंगामा किया है. मामला जमुई जिला के झाझा प्रखंड क्षेत्र का है. दरअसल छापा पंचायत के कोड़वाडीह गांव की रहने वाली रेखा देवी नामक महिला नसबंदी के बाद गर्भवती हो गई है.

बता दें कि रेखा देवी पहले से दो बेटे और दो बेटियों को मिलाकर चार बच्चों की मां है. इसके बाद उसने परिवार नियोजन का फैसला लिया था. बीते 17 नवंबर 2022 को झाझा रेफरल अस्पताल में स्वास्थ्य विभाग की ओर से परिवार नियोजन को लेकर आयोजित शिविर में नसबंदी का ऑपरेशन करवाया था. महिला नसबंदी ऑपरेशन करा कर अपने घर चली गई. करीब 8 महीने बाद वह फिर गर्भवती हो गई है. महिला अपने पति के साथ अल्ट्रासाउंड की रिपोर्ट लेकर स्वास्थ विभाग के अधिकारियों से गुहार लगा रही है.

2 महीने की गर्भवती, माहवारी नहीं होने के बाद हुआ था शक
महिला रेखा देवी ने बताया कि नसबंदी का ऑपरेशन कराने के बाद वह अपना वैवाहिक जीवन व्यतीत कर रही थी. इसके बाद पिछले 2 महीनों से उसकी माहवारी नहीं हुई. इसके बाद उसे शक हुआ, तो उसने जांच कराई. वहीं, अल्ट्रासाउंड रिपोर्ट आने के बाद सबकी आंखें खुली की खुली रह गईं. महिला 2 महीने की गर्भवती थी. इस बाबत पूछे जाने पर सिविल सर्जन डॉ. कुमार महेंद्र प्रताप ने कहा कि कुछ मामलों में ऐसा होता है, जब नसबंदी के ऑपरेशन के बाद भी महिलाएं गर्भवती हो जाती है. उन्होंने कहा कि ऐसे मामलों में मुआवजे का भी प्रावधान है. दंपत्ति के अनुसार आगे की कार्रवाई की जाएगी.