Stress: आपको भी रहता है हमेशा तनाव? तो अपनाएं ये आसान से तरीके,मिलेगा छुटकारा

Stress: Are you always stressed? So follow these easy ways, you will get rid
Stress: Are you always stressed? So follow these easy ways, you will get rid
इस खबर को शेयर करें

Simple Ways To Relieve Stress: आजकल तनाव हर किसी की जिदंगी का हिस्सा बन चुका है. जरा सी बात पर लोगों को तनाव होने लगता है. तनाव को अगर जल्दी खत्म नहीं किया जाए तो कई तरह की मानसिक और शारीरिक बीमारियां भी हो सकती हैं. लगातार तनाव लेने से हार्ट स्ट्रोक, हार्ट अटैक और डिप्रेशन जैसी सम्सयाएं हो सकती हैं. तनाव मानसिक शांति को भंग करने के साथ-साथ स्किन को भी नुकसान पहुंचाता है. ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि आप तनाव कैसे दूर कर सकते हैं? चलिए जानते हैं.

तनाव दूर करने के घरेलू उपाय

एक्सरसाइज करें-
अगर नियमित एक्सरसाइज की जाए तो यह शरीर को हेल्दी रखने में मदद करेगी. एक्सरसाइज करने से दिमाग में रक्त संचार बढ़ता है. वहीं रेगुलर एक्सरसाइज करने से आपके शरीर में हैपी हार्मोन्स रिलीज होते हैं जो तनाव को कम करेत हैं. वहीं एक्सरसाइज मूड को अच्छा बनाने में मददगार होती है.

भाप लें-
तनाव अगर आपको ज्यादा परेशान कर रहा है तो आप भाप लें. भाप लेने के लिए आप स्टीमर को तैयार करें. उसमें अपना मनपसंद अरोमा ऑयल डालें. अब इस पानी से भाप लें.ऐसा करने से आपको तनाव से छुटकारा मिलेगा.

पर्याप्त नींद लें-
भरपूर नींद स्वस्थ शरीर और मानसिक स्वस्थ्य के लिए बहुत जरूरी है. कम नींद लेने से इम्यूनिटी कमजोर होती है और आप कई बीमारियों के शिकार हो सकते हैं. वहीं पर्याप्त नींद लेने से तनाव कम होने के साथ आपका मूड भी अच्छा होता है. इसके लिए आपको कम से कम 8 घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए.

दोस्तों से बात करें-
तनाव को कम करने का ये एक अच्छा तरीका है. अगर तनाव आप पर ज्यादा हावी हो रहा है तो इससे बचने के लिए अपने क्लोज दोस्तों से बातें करें या उनसे मिलें. दोस्तों से बातें करने से आप तनाव को भूल जाएंगे.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. AAJ KI NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)