Weight Loss Tips: तेजी से वजन घटाने के लिए अपनाएं ये घरेलू तरीके, मक्खन की तरह पिघलेगा मोटापा

Weight Loss Tips: Follow these home remedies for fast weight loss, obesity will melt like butter
Weight Loss Tips: Follow these home remedies for fast weight loss, obesity will melt like butter
इस खबर को शेयर करें

Home Remedies For Faster Weight Loss: वजन घटाने के लिए आज कल लोग कई तरह की तरीके अपनाते हैं. कुछ लोग जिम जाते हैं तो कुछ लोग डाइटिंग करते हैं. ताकि उनको एक परफेक्ट बॉडी मिले. लेकिन ये सभी चीजें सुनने में तो अच्छी लग सकती हैं लेकिन कई बार वजन घटाने के साथ-साथ कई बीमारियां आपको घेर सकती हैं. वहीं अगर आप हेल्दी तरीके से वजन कम करना चाहते हैं तो आप कुछ घरेलू नुस्खों को अपना सकते हैं. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि आप किस तरह से अपनी बॉडी को फिट कर सकते हैं?चलिए जानते हैं.
वजन घटाने के घरेलू तरीके-

जीरा पानी (cumin water)-
जीरा पानी स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है. वहीं अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आप अपनी डाइट में जीरे के पानी को जोड़ सकते हैं. इसके लिए आप रोजाना खाली पेट जीरे पानी को पी सकते हैं. बता दें जीरे में विटामिन-सी, विटामिन-के, कैल्शियम,मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व पाये जाते हैं.

नींबू और शहद (lemon and honey) का सेवन-
वजन घटाने के लिए आप नींबू और शहद को भी डाइट में शामिल कर सकते हैं. नींबू और शहद शरीर को सही तरीके से डिटॉक्स करने और मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करता है. इसका सेवन करने के लिए आप एक गिलास गुनगुने पानी में आधा चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच शहद डालकर पिएं. रोजाना इसका सेवन करने से आपका वजन तेजी से घटता है.

आंवला (Gooseberry)-
वजन घटाने के लिए आप आंवला का सेवन कर सकते हैं. आंवला में पर्याप्त मात्रा में विटामिन-सी पाया जाता है. जो शरीर से विषाक्त तत्वों को बाहर निकालने में मदद करता है. वहीं रोजाना आंवले का सेवन करने से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है औप यह शरीर की कैलोरी को तेजी से बर्न करने में मदद करता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. AAJ KI NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)