राजस्थान में स्वाइन फ्लू का कहर, चेतावनी जारी, आप भी संभल कर…

Swine flu wreaks havoc in Rajasthan, warning issued, you too should be careful...
इस खबर को शेयर करें

जयपुर. राजस्थान में स्वाइन फ्लू के मामलों में तेजी दिख रही है। अप्रैल में प्रदेश में स्वाइन फ्लू के मामले एक हजार से ज्यादा हो गए हैं। मिले आंकड़ों के अनुसार, 1 जनवरी से 31 मार्च तक कुल 945 मामले सामने आए थे। पिछले एक महीने में 59 और मामले सामने आए हैं। इससे स्वाइन फ्लू की संख्या बढ़कर 1004 पर पहुंच गई है। पिछले 33 दिनों में अकेले जयपुर में स्वाइन फ्लू के 498 से बढ़कर 517 मामले हो गए हैं। इसके साथ ही प्रदेश में एक और बीमारी के मामले भी सामने आ रहे हैं। आइये जानते हैं पूरा मामला।

मिली जानकारी के अनुसार, राज्य में स्वाइन फ्लू के बढ़ते मामलों ने चिंता बढ़ा दी है। इसके अलावा राज्य में लेप्टोस्पायरोसिस और ब्रुसेलोसिस के भी मामले सामने आए हैं। विभाग से मिली जानकारी के अनुसार, 29 अप्रैल तक ब्रुसेलोसिस के 61 मामले और लेप्टोस्पायरोसिस के 32 मामले सामने आए हैं। हालांकि, स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का कहना है कि साल 2024 के शुरुआत में स्वाइन फ्लू तेजी से बढ़ रहा था। लेकिन अब धीमा हो गया है। अब केवल छिटपुट मामले ही सामने आ रहे हैं।

एक महीने में कोई मौत नहीं
साल के शुरुआती दिनों जब स्वाइन फ्लू तेजी से फैल रहा था तब तीन महीने में 12 लोगों की मौत हो गई है। हालांकि, मौसम विभाग ने इस मामले में एक राहतभरी खबर दी है। स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि पिछले 33 दिनों में प्रदेश में एक भी मौत नहीं हुई है। स्वास्थ्य विभाग से मिली रिपोर्ट के अनुसार, 2024 में अब तक प्रदेश के उदयपुर में चार मामले, भीलवाड़ा में तीन मामले और बीकानेर और कोटा में दो-दो मामले सामने आए हैं।

क्या बोला स्वास्थ्य विभाग
इस मामले स्वास्थ्य विभाग ने काफी सक्रियता दिखाई है। स्वास्थ्य विभाग ने स्थिति की निगरानी करने के लिए प्रयास किया है। वायरल को रोकने के लिए आवश्यक सावधानी बरती जा रही है। स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि जयपुर स्वाइन फ्लू के मामलों का हॉटस्पॉट बना हुआ था। इस दौरान 1 जनवरी से 3 मई तक प्रदेश के कुल 50 प्रतिशत मामले सामने आए थे।