T20 World Cup 2024 : अमेरिका ने कर दी पाकिस्तान की नींद हराम, अगर ऐसा हुआ तो सुपर-8 में भी नहीं पहुंचेगी बाबर की टीम

T20 World Cup 2024: America has made Pakistan sleepless, if this happens then Babar's team will not even reach the Super-8
T20 World Cup 2024: America has made Pakistan sleepless, if this happens then Babar's team will not even reach the Super-8
इस खबर को शेयर करें

Pakistan Super 8 Qualification Scenario : पाकिस्तान की टीम को टी20 वर्ल्ड कप के अपने ओपनिंग मैच में अमेरिका से हार मिली. इसके साथ ही बाबर आजम की अगुवाई वाली इस टीम पर टूर्नामेंट से बाहर होने का खतरा मंडराने लगा है. अमेरिका से हारना पाकिस्तान पर भारी पड़ सकता है. पाकिस्तान का अगला मुकाबला भारत से है जोकि न्यूयॉर्क के नासाउ काउंटी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में है. यह मैच 9 जून को होगा. पाकिस्तान को सुपर-8 में जगह बनानी है तो हर हाल में इसे जीतना होगा. आइए जानते हैं पूरा गणित.

… तो बाहर हो जाएगा पाकिस्तान

पाकिस्तान का अगला मैच भारत से है. उसके बाद दो मुकाबले कनाडा और आयरलैंड से होंगे. अगर पाकिस्तान भारत से हार जाता है और इसके बाद अगले दोनों मैच जीत भी लेता है, तो वह लगभग टूर्नामेंट से बाहर होने की कगार पर पहुंच जाएगा, क्योंकि दो जीत के साथ पाकिस्तान के सिर्फ 4 अंक ही होंगे. पाक को रौंदकर भारत के भी 4 अंक हो जाएंगे. वहीं, अभी तक टूर्नामेंट में अमेरिका ने दो मैच जीत कर 4 अकं हासिल कर लिए हैं. ऐसे में अगर भारत-अमेरिका एक-एक मैच और जीत गया तो ये दोनों टीमें 6-6 अंक के साथ टॉप-2 में रहकर सुपर-8 में पहुंच जाएंगी और पाकिस्तान का सफर समाप्त हो जाएगा.

पाकिस्तान को जीतने होंगे तीनों मैच

अगर पाकिस्तान को सुपर-8 में जगह बनानी है तो उसे बचे हुए अपने तीनों मैच जीतने ही होंगे. इससे टीम के 6 अंक हो पाएंगे अगले स्टेज में जाने के लिए क्वालीफाई कर लेगी. वहीं, दूसरा रास्ता ये है कि अगर उसे एक हार भी मिले तो फिर अन्य टीमों के नतीजों पर निर्भर रहना होगा. पाकिस्तान 2 मैच जीतता है तो उसे भारत या अमेरिका की 2 हार की दुआ करनी होगी. इसके बाद भी रन रेट बाकी टीमों से बेहतर रहेगा तो ही सुपर-8 में पाक की एंट्री होगी.

नहीं सोचा होगा अमेरिका रौंद देगा

अमेरिका से हारना पाकिस्तान के लिए किसी सपने जैसा ही जैसा ही है. बाबर आजम की टीम ने इस उलटफेर के बारे में कभी सोचा तक नहीं होगा, लेकिन मेजबान देश ने ऐसा किया. इस मैच में पहले बैटिंग करते हुए पाकिस्तान ने निर्धारित 20 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 159 रन बनाए. जवाब में अमेरिका ने कप्तान मोनांक पटेल, एंड्रिएस गौस और आरोन जोन्स के दम पर पाकिस्तान जितने रन बनाकर मैच टाई करा दिया. सुपर ओवर में अमेरिका ने जीत दर्ज कर ली.