टीईटी परीक्षा: यूपी एसटीएफ ने पकड़े नकल कराने वाले मास्टर, 40000 में…

इस खबर को शेयर करें

कौशांबी: बीते दिनों यूपी में Preliminary Eligibility Test (PET)- 2021 एग्जाम आयोजित किए गए थे. इस दौरान परीक्षा में नकल के मामले भी देखने को मिले हैं. हाल ही में, UP STF प्रयागराज ने चीटिंग करना वाली एक गैंग को दबोच लिया है. यह गिरोह प्रदेश के कौशांबी जिले से पकड़ा गया है, जिसमें 3 सरगना और एक सॉल्वर शामिल हैं. बताया जा रहा है कि सरगना राहुल सिंह, अभिषेक सिंह और उदय शंकर सिंह प्रयागराज से ही हैं और सॉल्वर पंकज कुमार बिहार के रोहतास जिले भगवानपुर का रहने वाला है. पुलिस ने जांच में पाया कि इन आरोपियों के पास नकल करने के लिए कई इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस थे.

पुलिस ने भारी मात्रा में नकल का सामान किया बरामद
एसटीएफ ने आरोपियों के पास से 4 ब्लूटूथ माइक डिवाइस, इलेक्ट्रॉनिक सिम कार्ड डिवाइस और 6 फोन बरामद किए. इसके अलावा, PET Question Papers, OMR शीट की फोटो कॉपी, OMR शीट की कैंडिडेट कॉपी, एक कोषागार प्रति, एडमिट कार्ज की फोटो कॉपी, फेक आधार कार्ड, स्कूटी, SBI के ब्लैंक चेक, 43 स्क्रीन शॉट और एक पैन कार्ड भी मिला है.

असली कैंडिडेट की जगह बैठते थे ये लोग
बताया जा रहा है कि ये सॉल्वर एग्जाम सेंटर्स से सेटिंग करते थे और फिर असली कैंडिडेट्स की सीट पर बैठ जाते थे. इसके अलावा, जो कैंडिडेट्स खुद एग्जाम देना चाहते थे, उन्हें नकल के लिए पर्चियां और इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस दी जाती थी. ये आरोपी दूसरी शिफ्ट में वाराणसी और कानपुर में भी चीटिंग का प्लान कर रहे थे. इससे पहले ही गिरोह पकड़ा गया.

एक एग्जाम का लेते थे 40 हजार
पुलिस द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, आरोपी कैंडिडेट्स नकल माफियाओं को 40 हजार रुपये देकर अपना एग्जाम लिखवाते थे. इसमें 20 हजार रुपये एडवांस लिए जाते थे. बता दे, वहीं, एसटीएफ की टीम ने सीओ नवेंदु कुमार के नेतृत्व यह कार्रवाई पूरी की है. अब आरोपियों के खिसाफ कौशांबी की मंझनपुर कोतवाली में केस दर्ज कर लिया गया है और आगे की कार्रवाई की जा रही है.