साल का पहला सूर्य ग्रहण हो गया शुरू, विशेषज्ञों ने जताई चिंता, आ सकती है मुसीबत

The first solar eclipse of the year has started, experts expressed concern, trouble may come.
The first solar eclipse of the year has started, experts expressed concern, trouble may come.
इस खबर को शेयर करें

वाशिंगटन। Surya Grahan 2024 Live: आज साल का पहला सूर्य ग्रहण लग चुका है। यह हर मायने में इसलिए खास है क्योंकि यह लगभग 50 सालों बाद सबसे लंबा चलने वाला ग्रहण होगा। यह लगभग 5 घंटे 25 मिनट तक चलेगा। बता दें कि यह पूर्ण सूर्य ग्रहण है, जिसके कारण पृथ्वी के कुछ हिस्सा पर थोड़ी देर के लिए अंधेरा छा जाएगा। हालांकि, यह सूर्य ग्रहण भारत में नहीं देखा जाएगा।

कहां-कहां दिखेगा सूर्य ग्रहण?
सोमवार यानी 8 अप्रैल को होने वाले पूर्ण सूर्य ग्रहण मेक्सिको से संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा फिर उत्तरी अमेरिका में देखने को मिलेगा।

पूर्ण सूर्य ग्रहण क्या है?
पूर्ण सूर्य ग्रहण में, चंद्रमा सूर्य और पृथ्वी के बीच से गुजरता है, जिससे सूर्य का चेहरा पूरी तरह से ढक जाता है। इससे दिन के समय आकाश अंधेरा हो जाता है। बता दें कि संयुक्त राज्य अमेरिका में देखा जाने वाला अगला पूर्ण सूर्य ग्रहण 2044 तक नहीं होगा।

कहां-कहां से गुजरेगा सूर्य ग्रहण?
नासा के अनुसार, 8 अप्रैल का ग्रहण दक्षिण प्रशांत क्षेत्र में शुरू होगा जो टेक्सास पहुंचने से पहले लगभग 11:07 बजे मेक्सिको के प्रशांत तट पर पहुंचेगा। इसके बाद यह ओक्लाहोमा, अर्कांसस, मिसौरी, टेनेसी के एक छोटे से हिस्से, इलिनोइस, केंटुकी, इंडियाना, ओहियो, मिशिगन के एक छोटे से हिस्से, पेंसिल्वेनिया, न्यूयॉर्क, वर्मोंट, न्यू हैम्पशायर और मेन से होकर गुजरेगा। इसके बाद कनाडा के ओंटारियो में प्रवेश करेगा और क्यूबेक, न्यू ब्रंसविक, प्रिंस एडवर्ड आइलैंड और केप ब्रेटन से होते हुए शाम 5:16 बजे कनाडा के न्यूफ़ाउंडलैंड के अटलांटिक तट पर महाद्वीपीय उत्तरी अमेरिका से गुजरेगा।

कहां देख सकते है आप ग्रहण?
मेक्सिको में मजातलान और टोर्रियॉन; टेक्सास में सैन एंटोनियो, ऑस्टिन, वाको, फोर्ट वर्थ और डलास; अर्कांसस में लिटिल रॉक; मिसौरी में सेंट लुइस; केंटुकी में लुइसविले; इंडियाना में इंडियानापोलिस; ओहियो में डेटन, कोलंबस, टोलेडो और क्लीवलैंड; मिशिगन में डेट्रॉइट; पेंसिल्वेनिया में एरी; न्यूयॉर्क में बफ़ेलो, रोचेस्टर और सिरैक्यूज़; और कनाडा में हैमिल्टन, टोरंटो और मॉन्ट्रियल में आप सूर्य ग्रहण को आसानी से देख सकते है।