उत्तराखंड में आज से पर्यटकों के लिए खुले राजाजी टाइगर रिजर्व की मोतीचूर और चीला रेंज के गेट

इस खबर को शेयर करें

देहरादून। राजाजी टाइगर रिजर्व शुक्रवार से पर्यटकों के लिए खुल गया है। पहले चरण में रिजर्व के मोतीचूर और चीला रेंज के गेट ही खोले गए हैं। अगले चरण में 15 नवंबर से मोहंड, रानीपुर और आशारोड़ी गेट पर्यटकों के लिए खोले जाएंगे।  

ऐसा पहली बार है जब टाइगर रिजर्व को पर्यटकों के लिए डेढ़ महीने पहले खोला गया है। अभी तक हर साल 15 नवंबर से रिजर्व खोला जाता रहा है। राजाजी टाइगर रिजर्व निदेशक डीके सिंह ने बताया कि बारिश के चलते राजाजी पार्क की सड़कें क्षतिग्रस्त हैं, जिनकी मरम्मत कराई जा रही है।

तैयारियों के बाबत टाइगर रिजर्व निदेशक डीके सिंह ने गुरुवार को अधिकारियों के साथ ही बैठक ली। बाद में मोतीचूर और चीला रेंज पहुंचकर तैयारियों को जायजा लिया।

उन्होंने टाइगर रिजर्व अधिकरियों, कर्मचारियों को पर्यटकों को किसी भी प्रकार की दिक्कत न होने, कोरोना गाइडलाइन का पालन सुनिश्चित करने आदि की हिदायत दी है। पहले चरण में टाइगर रिजर्व के दो गेट मोतीचूर व चीला ही पर्यटकों के खोले गए हैं। जबकि बाकी गेट बाद में खोले जाएंगे। 

…तो टूटी-फूटी सड़कों पर सफारी करेंगे पर्यटक 
राजाजी टाइगर रिजर्व को पर्यटकों के लिए बेशक खोल दिया गया है, लेकिन टाइगर रिजर्व प्रशासन की तैयारियां आधी अधूरी ही हैं। बारिश से क्षतिग्रस्त सड़कों की मरम्मत नहीं हो पायी है। ऐसे में पर्यटक सफारी गाड़ियों में हिचकोले खाने को मजबूर होंगे। हालांकि टाइगर रिजर्व प्रशासन का दावा है कि कुछ क्षतिग्रस्त सड़कों की मरम्मत करा ली गई है।