उत्तर प्रदेश, बिहार और महाराष्ट्र के संयुक्त आंकड़ों से भी दो अंकों से पीछे है ताजा सर्वे, विपक्ष को दे रहा है टेंशन

The latest survey is behind the combined figures of Uttar Pradesh, Bihar and Maharashtra by two points, giving tension to the opposition.
इस खबर को शेयर करें

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव से पहले सभी दलों ने कमर कस ली है. राष्ट्रीय दलों से लेकर क्षेत्रीय दल तक सभी रणनीति बनाने में जुटे हैं. एक ओर भारतीय जनता पार्टी (BJP) अपने दम पर इस बार 370 सीट जीतना चाहती है तो दूसरी तरफ विपक्ष हर हाल में उसे रोकने चाहता है. इसके कई राज्यों में विपक्षी दलों ने गठबंधन भी किया है. इन राज्यों में यूपी, बिहार और महाराष्ट्र अहम हैं.

इस बीच Matrize ने Zee News के लिए एक सर्वे किया है. सर्वे से विपक्ष को झटका लग सकता है. दरअसल, सर्वे से सामने आया है कि राजनीतिक लिहाज से अहम माने जाने वाले उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र और बिहार में इंडिया अलायंस दहाई का आंकड़ा भी छूते हुई नहीं दिख रहा है.

उत्तर प्रदेश में इंडिया गठबंधन को 2 सीट
सर्वे के मुताबिक उत्तर प्रदेश की 80 लोकसभा सीट पर एनडीए को 78 और इंडिया अलायंस को महज 2 सीटें मिल सकती हैं. वहीं, 40 लोकसभा सीट वाले बिहार में एनडीए 37 सीट पर कब्जा कर सकती है, जबकि इंडिया अलांयस 3 सीटों तक सिमट सकता है. इसी तरह महाराष्ट्र में भी इंडिया गठबंधन 45 में से केवल 3 सीटों पर जीत हासिल करता नजर आ रहा है.

3 राज्यों में 8 सीटें जीत पाएगा विपक्ष
सर्वे के मुताबिक इंडिया अलायंस इन तीन राज्यों की कुल 165 सीट में से कुल 8 सीटें ही जीत सकता है, जबकि 157 सीट पर बीजेपी और उसके सहयोगी दल बाजी मार सकते हैं. बता दें कि कांग्रेस ने बीजेपी के विजयपथ को रोकने के लिए उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी (SP) के साथ गठबंधन किया है. सूबे में कांग्रेस 17 सीटों पर चुनाव लड़ रही है.

वहीं, बिहार में कांग्रेस ने राष्ट्रीय जनता दल (RJD) और लेफ्ट के साथ महागठबंधन किया है., जबकि महाराष्ट्र में कांग्रेस, शिव सेना (यूबीटी) और राष्ट्रवादी कांग्रेस (शरद पवार गुट) से मिलकर महाविकास अघाड़ी बीजेपी के खिलाफ चुनाव में लड़ रहा है.