होली के दिन खास होती है सूर्य-चंद्रमा की स्थिति, हर ख्‍वाहिश पूरी कर देंगे ये उपाय

इस खबर को शेयर करें

नई दिल्‍ली: रंगों और खुशियों से सराबोर करने वाले त्‍योहार होली का इंतजार सभी का रहता है. सबसे मिलने, मन का मैल दूर करने और लजीज पकवानों का स्‍वाद लेने के अलावा ज्‍योतिष और तंत्र के लिहाज से भी यह त्योहार बहुत महत्‍वपूर्ण होता है. फाल्‍गुन मास की पूर्णिमा के दिन सूर्य और चंद्रमा की स्थिति बेहद खास होती है, इसलिए इस दिन को तंत्र और ज्‍योतिष के लिए बहुत अहम माना जाता है. मान्‍यता है कि इस दिन किए गए उपाय खाली नहीं जाते हैं और तेजी से नतीजे देते हैं.
होली के दिन करें ये असरकारी उपाय

बीमारी दूर करने का उपाय: यदि घर में कोई लंबे समय से बीमार हो तो होली की रात को तुलसी की माला से ‘ॐ नमो भगवते रुद्राय मृतार्क मध्ये संस्थिताय मम शरीरं अमृतं कुरु कुरु स्वाहा’ का 1008 बार जाप करें. इसके लिए संकल्‍प करते समय बीमार व्‍यक्ति का नाम जरूर लें. बीमार व्‍यक्ति की सेहत में जल्‍द फर्क नजर आएगा.

धन प्राप्ति के लिए उपाय: जिस तरह दीवाली की रात धन प्राप्ति के उपाय करने के लि बहुत खास होती है, वैसे ही होली की रात भी धनवान बनने के लिए बहुत अहम होती है. होली की रात चंद्रमा की विधि-विधान से पूजा करके चंद्रमा को गाय के कच्‍चे दूध का अर्घ्‍य दें. साथ ही खीर या दूध से बनी सफेद मिठाई अर्पित करें. बहुत जल्‍दी दिन बदल जाएंगे.

ग्रह दोष दूर करने का उपाय: कुंडली में यदि किसी भी तरह का गृह दोष है तो उससे राहत पाने के लिए होली का दिन बहुत खास है. इसके लिए होलिका दहन की राख से शिवलिंग का अभिषेक करें. साथ ही इस राख को पानी में डालकर नहा लें. इससे गृह दोषों से काफी राहत मिलेगी.

मनोकामना पूरी करने का उपाय: यदि आपकी कोई मनोकामना लंबे समय से तमाम कोशिशों के बाद भी पूरी नहीं हो रही है, तो होली की रात आपकी मुराद पूरी कर सकती है. इसके लिए होलिका दहन से पहले होलिका की पूजा करें. पूजा में हल्दी की गांठ, फल-सब्जी और उपले का उपयोग जरूर करें. पूजा के बाद होलिका के चारों कुल 8 दीपक जला दें और फिर पूजा की सारी सामग्री होलिका के ऊपर चढ़ा दें और होलिका दहन करें. यह उपाय आपकी सारी मनोकामनाएं पूरी कर देगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. )