यूक्रेन में जंग के हालात ने बढ़ाई चिंता, छत्तीसगढ़ हेल्प डेस्क पर आए 32 कॉल

इस खबर को शेयर करें

रायपुर: यूक्रेन और रूस के बीच के जंग के हालात ने वहां फंसे छत्तीसगढ़िया छात्रों की परेशानी बढ़ा दी है। कई छात्र घर लौटना चाहते हैं, लेकिन अब हवाई टिकटों का टोटा हो गया है। जिन्हें टिकट मिल भी रही है, उन्हें अधिक कीमत चुकानी पड़ रही है। छात्र कई एजेंट के संपर्क में भी हैं। इधर, मीडिया में आ रही युद्ध की खबरों ने परिजनों की चिंता बढ़ा दी है। इधर छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा हेल्पलाइन नंबर जारी करने के बाद 32 लोगों ने संपर्क कर अपने बच्चों व परिजनों की सकुशल वापसी के लिए संपर्क किया है।

रूस-यूक्रेन संघर्ष के बीच भारतीय नागरिकों की सकुशल वापसी को लेकर केंद्र सरकार द्वारा प्रयास किए जा रहे हैं। प्लेन भेजकर वहां फंसे भारतीय नागरिकों को लाया जा रहा है। यूक्रेन मामले को लेकर छत्तीसगढ़ सरकार ने दिल्ली के छत्तीसगढ़ सदन में गणेश मिश्रा को नोडल अधिकारी नियुक्त किया है। नोडल अधिकारी के पास अब तक छत्तीसगढ़ से 32 लोगों ने कॉल किया। यह सभी छत्तीसगढ़ के अलग-अलग जिलों से हैं। इन सभी का एक ही सवाल है कि हमारे बच्चों को यूक्रेन से वापस लाने के लिए क्या प्रबंध किए जा रहे हैं। छत्तीसगढ़ से नोडल अधिकारी के पास जो कॉल जा रहे हैं, उनमें से अधिकतर लोगों के बच्चे वहां पढ़ने गए हैं। यूक्रेन में फंसे 2 छात्रों ने भी छत्तीसगढ़ सदन में संपर्क किया है।

विदेश मंत्रालय को दी जा रही जानकारी
छत्तीसगढ़ सरकार के नोडल अधिकारी गणेश मिश्रा ने बताया है कि दो दिनों में अब तक छत्तीसगढ़ से 32 लोगों के कॉल आ चुके हैं। सभी ने यूक्रेन में रह रहे अपने लोगों की जानकारी साझा की है। इनमें छात्रों के अलावा नौकरी करने वाले भी शामिल हैं। गणेश मिश्रा ने बताया है कि हम लगातार विदेश मंत्रालय के संपर्क में हैं। जैसे-जैसे सूचना मिल रही है, उसकी जानकारी विदेश मंत्रालय को दे रहे हैं। छत्तीसगढ़ से जिनके कॉल आ रहे हैं, उन्हें भी हम पूरी वस्तुस्थिति की जानकारी दे रहे हैं। केंद्र सरकार के जरिए सभी को सुरक्षित लाने का प्रयास किया जा रहा है।

दिल्ली में छत्तीसगढ़ का हेल्प लाइन नंबर
सीएम भूपेश बघेल के निर्देश पर छत्तीसगढ़ सरकार ने हेल्पलाइन नंबर जारी किया है। जनसंपर्क विभाग के अधिकारियों ने बताया कि संपर्क अधिकारी गणेश मिश्रा, नई दिल्ली के छत्तीसगढ़ भवन से यूक्रेन में मदद संबंधी गतिविधियों का संचालन करेंगे। उनसे लैंडलाइन 01146156000 और मोबाइल नंबर 9997060999 से संपर्क किया जा सकता है। यूक्रेन हेल्पडेस्क का एक फैक्स नंबर 01146156030 भी जारी किया गया है।

फ्लाइट की टिकट ही नहीं मिल रही
यूक्रेन में छत्तीसगढ़ के 50 से अधिक बच्चे अभी भी फंसे हुए हैं। रविवार को बिलासपुर निवासी ऋषभ शुक्ला यूक्रेन से लौटे हैं। वे कीव के एक संस्थान में मेडिकल की पढ़ाई कर रहे थे। उनका कहना था, उन्होंने काफी पहले ही टिकट करा लिया था। उस समय वह टिकट 32 हजार रुपये का था। अब तो फ्लाइट का टिकट ही नहीं मिल रहा है। जिन विमान कंपनियों का टिकट है, उसकी कीमत 70 से 80 हजार रुपये तक हो चुकी है।