सुबह-सुबह आये तेज भूकंप से मची तबाही, सैंकडों इमारतें तबाह, 296 की मौत, पीएम मोदी ने…

इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली। अफ्रीकी देश मोरक्को में सुबह-सुबह भूकंप ने भीषण तबाही मचा दी है. यहां धरती में हुए कंपन के बाद कई इमारतें ढह गईं, जिसमें 296 लोगों की मौत हो गई है. भूकंप की तीव्रता 6.8 बताई जा रही है. रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू कर दिया गया है. मरने वालों का आकड़ा और बढ़ सकता है. भूकंप का केंद्र मोरक्को के मराकेश शहर से करीब 70 किलोमीटर दूर था. भूकंप इतना जोरदातर था कि उसका असर मराकेश से करीब 350 किलोमीटर दूर राजधानी रबात में भी महसूस किया गया.

भारतीय समय अनुसार यहां सुबह के 3.41 बजे भूकंप आया. संयुक्त राज्य भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (USGS) के मुताबिक यह 120 सालों में उत्तरी अफ्रीका में आया सबसे शक्तिशाली भूकंप है. USGS ने बताया कि 1900 के बाद से इस इलाके के 500 किमी क्षेत्र में कोई भी एम6 लेवल या इससे बड़ा भूकंप नहीं आया है. यहां एम-5 लेवल के 9 भूकंप ही दर्ज किए गए हैं.

पुरानी इमारतें ढहीं, घरों से भागे लोग

मोरक्को में सड़क दुर्घटना में 24 लोगों की मौत
मराकेश में रहने वाले एक शहरी ब्राहिम हिम्मी ने एजेंसी को बताया कि भूकंप के चलते कई पुरानी इमारतें ढह गईं और उसने पुराने शहर से एक के बाद एक एम्बुलेंस निकलते हुए देखीं. उन्होंने कहा कि लोग डरे हुए हैं और दूसरे भूकंप की आशंका के चलते घरों से बाहर निकल आए हैं. सोशल मीडिया पर भूकंप से जुड़े हैरान करने वाले फोटो और वीडियो शेयर किए जा रहे हैं.

लोग हटा रहे सड़क पर बिखरा मलबा

घर ढहने के ज्यादातर मामले पुराने मराकेश शहर में सामने आए हैं. लोगों ने प्रशासन के साथ मिलकर मलबा हटाने का काम शुरू कर दिया है. बड़े अपकरणों के आने का इंतजार किया जा रहा है. इस शहर में प्रसिद्ध लाल दीवार के कुछ फोटो सोशल मीडिया पर साझा किए गए हैं, जिसमें एक हिस्से में बड़ी दरारें दिखाई दे रही हैं और कुछ हिस्से गिर गए हैं और मलबा सड़क पर पड़ा हुआ है.

प्रधानमंंत्री मोदी ने पोस्ट कर जताया दुख

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मोरक्को में भूकंप से जान गंवाने वाले लोगों के परिवार के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त की है. उन्होंने कहा,’मोरक्को में भूकंप के कारण हुई जानमाल की हानि से अत्यंत दुख हुआ. इस दुखद घड़ी में मेरी संवेदनाएं मोरक्को के उन लोगों के साथ हैं, जिन्होंने अपने प्रियजनों को खोया है. भारत इस कठिन समय में मोरक्को को हर संभव सहायता देने के लिए तैयार है.

तुर्की में आया था ऐसा विनाशकारी भूकंप

इस तरह का विनाशकारी भूकंप हाल ही में तुर्की में महसूस किया गया था, जिसमें 45 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हुई थी. तुर्की में 6 फरवरी 2023 की सुबह भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए गए थे. भूकंप का पहला झटका सुबह 4.17 बजे आया था. रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 7.8 मैग्नीट्यूड थी. भूकंप का केंद्र दक्षिणी तुर्की का गाजियांटेप था.

चौथे झटके ने मचाई थी सबसे ज्यादा तबाही

इससे पहले की लोग इससे संभल पाते कुछ देर बाद ही भूकंप का एक और झटका आया, रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 6.4 मैग्नीट्यूड थी. भूकंप के झटकों का यह दौर यहीं नहीं रुका. इसके बाद 6.5 तीव्रता का एक और झटका लगा. भूकंप के इन झटकों ने मालाटया, सनलीउर्फा, ओस्मानिए और दियारबाकिर सहित 11 प्रांतों में तबाही मचा दी. शाम 4 बजे भूकंप का एक और यानी चौथा झटका आया. बताया गया कि कि इस झटके ने ही सबसे ज्यादा तबाही मचाई थी.