जापान में तेजी से बढ़ रहा Weekend Marriage का Trend, शादीशुदा होने के बाद भी रहती है सिंगल वाली फीलिंग

The trend of weekend marriage is increasing rapidly in Japan, feeling single even after getting married
The trend of weekend marriage is increasing rapidly in Japan, feeling single even after getting married
इस खबर को शेयर करें

वक्त बदलने के साथ धीरे-धीरे हर जगह के रीति रिवाजों में भी काफी बदलाव देखने को मिल रहा है। जिसका सबसे बड़ा कारण है लोगों की बदलती सोच। टेक्नोलॉजी के साथ-साथ लोग अपने आपको भी अपडेट करना पसंद कर रहे हैं। शादी विवाह जैसे पुराने रीति-रिवाजों को छोड़ अपनी सहुलियत के हिसाब से नए रिचुअल्स बनाने की कोशिश कर रहे हैं। जिसका सबसे बड़ा उदाहरण है जापान। जी हां जो जापान अपने लाइफस्टाइल और टेक्नोलॉजी के लिए जाना जाता है वहा अब शादी का नया चलन शुरू हुआ है, जिसे वीकेंड मैरिज ( Weekend Marriage ) के नाम से जाना जाता है। आइए जानते हैं क्या है ये वीकेंड मैरिज का ट्रेंड और लोगों को क्यों पसंद आ रहा है ये चलन।

क्या है वीकेंड मैरिज?
वीकेंड मैरिज को सेपरेशन मैरिज के नाम से भी जाना जाता है। जिसमें एक कपल शादीशुदा होने के बावजूद भी सिंगल की तरह रहते हैं। वीकेंड मैरिज में आप दोनों एक ही छत के नीचे रहते हैं, या फिर अलग-अलग भी रहते हैं, लेकिन आप एक दूसरे के लिए सिर्फ वीकेंड पर ही समय निकाल पाते हैं। लोगों के मुताबिक इस मैरिज ट्रेंड में लोगों को शादी करने के बाद भी सिंगल रहने की पूरी फीलिंग मिलती है। इस तरह की मैरिज में कपल को आजादी का एहसास होता है। वीकेंड मैरिज में कपल एक दूसरे की मर्जी और आराम के मुताबिक ही एक दूसरे के लिए समय निकालते हैं।

Advertisement
एक दूसरे की फीलिंग का करते हैं सम्मान
वीकेंड मैरिज पुरुषों से ज्यादा महिलाओं को पसंद आ रहा है। क्योंकि शादी के बाद बढ़ती जिम्मेदारियों के कारण वो खुद पर और अपने करियर पर ज्यादा ध्यान नहीं दे पाती हैं। जिसके बाद वीकेंड मैरिज में महिलाएं अपने करियर पर बिना किसी जिम्मेदारी के फोकस कर पाती हैं। लेकिन इसका मतलब ये बिल्कुल नहीं है कि इस शादी में कपल एक दूसरे की फीलिंग्स की कदर नहीं करते हैं। वीकेंड मैरिज में कपल का एक दूसरे के साथ इमोशनली अटेचमेंट होता है। पति-पत्नी अपने भविष्य, फाइनेंशियल, हर तरह की योजना साथ बैठकर बनाते हैं। एक दूसरे का सम्मान करते हैं।

वीकेंड मैरिज के फायदे
वीकेंड मैरिज का एक बड़ा फायदा है कि आप आपके पर्टनर की लाइफ कैसे जा रही है, या उनकी केयर कैसे करनी है, उन्हें खुश कैसे रखना है, इन सब बातों की चिंता किए बिना अपना समय अकेले बीता सकते हैं। करियर बनाने और आगे निकलने की रेस में लोग अपने काम पर ज्यादा ध्यान देना पसंद करते हैं। ऐसे में वीकेंड मैरिज में आपको अपने पार्टनर को ज्यादा समय देने की जरूरत नहीं होती है। आप अपने काम पर ज्यादा ध्यान दे पाते हैं।

वीकेंड मैरिज के नुकसान
वीकेंड मैरिज में जहां कपल को कुछ फायदे मिल रहे है, वहीं इस तरह की शादी के कुछ नुकसान भी हैं। महिलाओं को अपने बच्चे की पेरेंटिंग में पति का साथ नहीं मिल पाता है। उन्हें अकेले ही उनकी परवरिश करनी पड़ती है। उन्हें घर का सारा काम भी अकेले ही करना पड़ता है। इस तरह की शादी में पुरुष के साथ महिलाओं का भी आर्थिक तौर पर मजबूत रहना बहुत जरूरी होता है।