होली से पहले करवट लेगा मौसम, इन राज्यों में हो सकती है बारिश, पड़ सकते हैं ओले

The weather will take a turn before Holi, it may rain in these states, there may be hail
The weather will take a turn before Holi, it may rain in these states, there may be hail
इस खबर को शेयर करें

Weather Forecast Today: होली से पहले एक बार उत्तर भारत के मौसम में बड़ा बदलाव देखने को मिल सकता है. एकदम से गर्मी की शुरुआत के बाद अब फिर से भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कई राज्यों में बारिश और ओलावृष्टि की संभावना जताई है. इसके साथ ही पहाड़ी राज्यों में हल्की बर्फबारी होने का अनुमान है. राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र और गुजरात में 5 मार्च से 8 मार्च तक हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.

वेस्टर्न डिस्टरबेंस के 7 मार्च से उत्तर पश्चिम, पश्चिम और मध्य भारत क्षेत्र को प्रभावित करने की संभावना है. वहीं, मौसम विभाग का कहना है कि रविवार (5 मार्च) को पश्चिम राजस्थान में मध्यम बारिश होने की संभावना है. आठ मार्च तक पूर्वी राजस्थान, पश्चिमी मध्य प्रदेश, गुजरात, मराठवाड़ा और मध्य महाराष्ट्र में भी इसी तरह का मौसम रहने की संभावना है.

इन राज्यों में हो सकती है बारिश

मौसम विभाग का कहना है कि दक्षिण हरियाणा और पश्चिम राजस्थान में हल्की या मध्यम गरज के साथ बारिश होने की संभावना है. 8 मार्च तक पूर्वी राजस्थान, पश्चिमी मध्य प्रदेश, गुजरात, मराठवाड़ा और मध्य महाराष्ट्र में भी इसी तरह का मौसम रहने की संभावना है. तापमान को लेकर आईएमडी का कहना है कि अगले दो दिनों के दौरान मध्य भारत के तापमान में कोई महत्वपूर्ण बदलाव नहीं होगा लेकिन इसके बाद तापमान लगभग 2 डिग्री सेल्सियस तक गिर सकता है.

तेज हवाएं चलने की संभावना

इसके साथ ही अगले दो दिनों के दौरान उत्तर-पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में 20-30 किमी प्रति घंटे की गति वाली तेज़ सतही हवाएं चलने की संभावना है. राजधानी दिल्ली की बात करें तो शनिवार (4 मार्च) के दिन दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 29.7 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 16.3 डिग्री दर्ज किया गया था.