पिता के संदूक में मिली पासबुक लेकर युवक पहुंचा बैंक, इतने पैसे देख बैंक के उड़े होश, सरकार की बढ़ी टेंशन

इस खबर को शेयर करें

सैनटियागो: कहा जाता है कि जिसके पास जितना पैसा होता है वह उससे अधिक पैसे की चाह रखता है। पैसा ऐसी चीज है जिससे किसी का कभी मन नहीं भरता। वह ज्यादा पैसा पाने के लिए और मेहनत करता है। कई बार पूरी जिंदगी पैसे के पीछे भाग कर आदमी धनवान नहीं बन पाता तो कई बार उसे अचानक इतना धन मिल जाता है कि सहसा यकीन नहीं हो पाता। ऐसा ही मामला चिली में आया है, जहां पैसे मिलने से एक आदमी रातोंरात मालामाल हो गया है लेकिन उसे मिले इतने पैसे ने सरकार की मुसीबत बढ़ दी है।

सरकार के लिए बनी मुसीबत
चिली में एक पुरानी बैंक स्टेटमेंट ने वहां की सरकार के लिए परेशानी खड़ी कर दी है। दरअसल एक्सक्विएल हिनोजोसा नाम के एक शख्स को अपने पिता के पुराने बक्से में 1960-70 के दशक की पुरानी पासबुक मिली। उस पासबुक के मुताबिक हिनोजोसा के पिता के अकाउंट में 140,000 पेसो हैं। हिनोजोसा ये पैसे जमा कर रहे थे ताकि खुद के लिए एक आलीशान घर बनवा सकें, लेकिन इसी दौरान उनकी मौत हो गयी और किसी को पता नहीं चल पाया कि पैसे बैंक में सलामत रखे हुए हैं।

दशकों तक पासबुक रही बक्से में बंद
कई दशकों तक यह पासबुक बक्से में बंद रही। इतने साल बाद जाकर एक्सक्विएल हिनोजोसा ने बक्से को खोला तो उन्हें वह पासबुक दिखी। पासबुक पर रुपये की राशि देख कर उसका माथा ठनका। पासबुक के हिसाब से हिनोजोसा के पिता के अकाउंट में 140,000 पेसो यानी कि करीब 163 अमेरिकी डॉलर थे। ब्याज के साथ आज की तारीख में ये रकम करीब 1 बिलियन पेसो यानी कि 1.2 मिलियन डॉलर से ज्यादा होते हैं। जब वह पासबुक लेकर बैंक पहुंचा तो बैंक ने भी इतने पैसे देने से मना कर दिया।

बैंक ने इतने पैसे देने से किया इंकार
एक्सक्विएल हिनोजोसा अब इस पासबुक के आधार पर बैंक से अपने पिता की जमा राशि मांग रहे हैं। लेकिन बैंक हिनोजोसा को इतने रुपये देने से साफ इंकार कर चुका है। इसके बाद एक्सक्विएल हिनोजोसा ने इस रकम को लेकर कोर्ट चले गए। उनकी इस मांग की वजह से राज्य और हिनोजोसा के बीच कानूनी लड़ाई शुरू हो गई है, जो बढ़ते-बढ़ते चिली के सुप्रीम कोर्ट तक पहुंच चुकी है। अब तक सभी निचली अदालतों ने एक्सक्विएल हिनोजोसा के पक्ष में फैसला दिया है, लेकिन राज्य सरकार ने देश की शीर्ष अदालत में निचली अदालत के फैसले के खिलाफ अपील की है।

सरकार के खिलाफ चल रही कानूनी लड़ाई
एक्सक्विएल हिनोजोसा का कहना है कि ये पैसा उनके परिवार का है, जो उनके पिता ने बड़ी मेहनत से कमाकर बचाया था। एक्सक्विएल हिनोजोसा के मुताबिक उनके परिवार को नहीं पता था कि उनके पिता की पासबुक मौजूद है। एक्सक्विएल हिनोजोसा ने ये भी कहा कि वो अपने पिता द्वारा जमा किया हुआ पैसा मांग रहे हैं। उन्हें नहीं पता था कि उनके पिता की जमा पूंजी पाने के लिए उन्हें राज्य सरकार के खिलाफ लड़ाई लड़नी होगी।

सुप्रीम कोर्ट करेगी फैसला
एक्सक्विएल हिनोजोसा बनाम राज्य सरकार का फैसला अब चिली की सुप्रीम कोर्ट को करना है। एक्सक्विएल हिनोजोसा का कहना है कि वो अपने पिता द्वारा जमा की गई रकम का एक-एक पैसा लेकर रहेंगे।