गर्मी में ये 5 सब्जियां आपके पेट को गैस से तम्बू की तरह फूला देती हैं? देखिए लिस्ट

These 5 vegetables in summer make your stomach bloated like a tent with gas? see food list
These 5 vegetables in summer make your stomach bloated like a tent with gas? see food list
इस खबर को शेयर करें

क्या आप राजमा चावल,छोले चावल,या कुछ क्रूसिफेरस सब्जियां खाने के बाद अक्सर पेट में गैस और पेट फूला हुआ महसूस करते हैं? पेट का फूलना एक ऐसी स्थिति है जिसमें आपका पेट भरा हुआ और तंग महसूस होता है। पेट की ये परेशानी आमतौर पर गैस के कारण होती है? अगर आप पेट के फूलने से और गैसे से परेशान रहते हैं तो फिक्र मत कीजिए बस डाइट में कुछ बदलाव कर लीजिए। आमतौर पर देखा गया है कि खाने की कुछ आदतों को अपनाकर और कुछ फूड्स से परहेज करके गैस और ब्लोटिंग की परेशानी से बचा जा सकता है। कुछ सब्जियां और फूड्स ऐसे हैं अगर उनसे परहेज कर लिया जाए तो असानी से ब्लोटिंग की परेशानी को दूर किया जा सकता है।

गर्मी में गैस और ब्लोटिंग की परेशानी से निजात दिलाने के लिए न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा ने अपने इंस्टाग्राम पेज पर कुछ ज्यादा पसंद किए जाने वाले फूड्स की लिस्ट साझा की है जो ब्लोटिंग का कारण बनते हैं। अगर डाइट में इन सब्जियों और कुछ खास तरह के फूड्स से परहेज कर लिया जाए तो गैस की परेशानी को आराम से बॉय-बॉय कहा जा सकता है।

क्रूस वाली सब्जियां जो गैस और ब्लोटिंग को बढ़ाती हैं:
केल,ब्रोकली और पत्तागोभी ऐसी क्रूस वाली सब्जियां हैं जिनमें रैफिनोज होता है। इन सब्जियों में ऐसी चीनी मौजूद होती है जो गैस पैदा करती है और आपको पेट फूला हुआ महसूस होता है। अगर आप गैस और ब्लोटिंग से परेशान हैं तो इन तीनों सब्जियों को अपनी डाइट से निकाल दें।

बचाव
गैस बनती है और पेट फूलता है तो प्याज से करें परहेज:
प्याज हमारी डाइट का अहम हिस्सा जिसके बिना खाने का स्वाद अधूरा लगता है। प्याज फ्रुक्टेन के मुख्य आहार स्रोतों में से एक हैं,जो घुलनशील फाइबर होते हैं जो सूजन का कारण बन सकते हैं। प्याज की जगह आप अपनी डाइट में लहसुन को शामिल कर सकते हैं।

कच्ची सब्जियों और सलाद से परहेज करें:
कच्ची सब्जियों और सलाद में बहुत अधिक फाइबर होता है, जो कोलन में बैक्टीरिया द्वारा किण्वित होता है, इस प्रक्रिया में गैस का उत्पादन होता है। आप जितना अधिक फाइबर का सेवन करेंगे, उतनी ही अधिक गैस और ब्लोटिंग हो सकती है। अगर आपको ब्लोटिंग और गैस रहती है तो आप कच्ची सब्जियों का सेवन भूलकर भी नहीं करें।

एक्सपर्ट के मुताबिक कौन से फूड्स गैस और ब्लोटिंग का कारण बनते हैं:
केयर अस्पताल, बंजारा हिल्स, हैदराबाद में सलाहकार – गैस्ट्रोएंटरोलॉजी के डॉ. राहुल दुब्बका ने Indianexpress.com के साथ बात करते हुए बताया है कि पेट की सूजन कभी-कभी असहज और दर्दनाक भी हो सकती है, जिसके लिए कुछ खाद्य पदार्थों का सेवन जिम्मेदार है। एक्सपर्ट ने कुछ फूड्स की लिस्ट सांझा की है जो गैस और ब्लोटिंग की परेशानी के लिए जिम्मेदार हैं।

बीन्स और दाल
कुरकुरी सब्जियां (जैसे ब्रोकोली, फूलगोभी, और गोभी)
डेयरी उत्पाद (विशेष रूप से यदि आप लैक्टोज असहिष्णु हैं)
कार्बोनेटेड पेय पदार्थ
तला हुआ और वसायुक्त भोजन
कृत्रिम स्वीटनर्स
प्याज और लहसुन
गेहूं और ग्लूटेन युक्त खाद्य पदार्थ (ग्लूटेन असहिष्णुता वाले लोगों के लिए)