वैलेंटाइन डे पर गुलाब से ज्यादा बिके ये प्रोडक्ट, जिसे सिर्फ एडल्ट ही करते हैं यूज

These products sold more than roses on Valentine's Day, which only adults use
These products sold more than roses on Valentine's Day, which only adults use
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली: वैलेंटाइन डे पर फूलों की खूब बिक्री होती है। इस दिन फूल भी आम दिनों के मुकाबले काफी महंगे मिलते हैं। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि इस बार वैलेंटाइन डे के मौके पर फूलों से ज्यादा बिक्री कंडोम (Condom) की हुई है। 7 से 14 फरवरी तक चले वैलेंटाइन वीक में कंडोम की रेकॉर्ड तोड़ बिक्री हुई है। अभी तक वैलेंटाइन वीक में हर दिन के हिसाब से प्रेमी जोड़े एक दूसरे को गिफ्ट दिया करते थे। इसमें टैडी डे, चॉकलेट डे, प्रपोज डे और फिर वैलेंटाइन डे मनाया जाता है। वैलेंटाइन वीक में अभी तक फूलों की खूब बिक्री हुआ करती थी। दुकानदार भी वैलेंटाइन वीक शुरू होने से पहले गिफ्ट और फूलों की ढेर सारी वैरायटी लाकर रख लेते हैं। वैलेंटाइन वीक में गिफ्ट कार्ड भी खूब बिका करते थे। लेकिन इस बार इन सबकी बिक्री काफी पीछे छूट गई है। कंडोम (Condom) की सेल्स के आंकड़े देखकर आप चौंक जाएंगे।
ऑनलाइन खूब खरीदे गए कंडोम
ऑनलाइन सामान डिलिवर करने वाली कंपनी Blinkit के फाउंडर अलबिंदर ढींडसा के मुताबिक, वेलेंटाइन डे पर कंडोम (Condom) और मोमबत्तियों दोनों की बिक्री खूब हुई है। बाकी प्रोडक्ट में पुरुषों के लिए डिओडोरेंट, महिलाओं के लिए परफ्यूम, एकल गुलाब, गुलदस्ते और चॉकलेट शामिल रहे हैं। उन्होंने ट्विटर पर एनालिटिक्स पर कुछ रिपोर्ट भी शेयर की हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक, ब्लिंकिट ने 10,000 से ज्यादा गुलाब बेचे और 10 बजे तक 1,200 गुलदस्ते डिलिवर किए थे।

सुपरमार्केट चलाने वाली कंपनी Foodstuffs के नॉर्थ आइलैंड और न्यूजीलैंड में 330 स्टोर और 24 हजार फूडी स्टॉल हैं। Foodstuffs की एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस साल पूरे वैलेंटाइन वीक के दौरान फूल और गिफ्ट से ज्यादा कंडोम की डिमांड रही है। इसी के साथ पर्सनल लुब्रिकेंट की बिक्री में 61 प्रतिशत का उछाल देखने को मिला है। पिछले साल यानी 2022 से तुलना करें तो वैलेंटाइन वीक के दौरान 22 फीसदी कंडोम की बिक्री ज्यादा हुई है। ‘यूएस नेशनल रिटेल फेडरेशन’ (US National Retail Federation) के मुताबिक वैलेंटाइन डे को लेकर युवाओं में काफी उत्साह होता है। हेल्थ और यौन संबंधों के कारण होने वाली बीमारियों को लेकर जागरूक करने के लिए हर साल 13 फरवरी को International Condom Day भी मनाया जाता है। इस दिन को सेलिब्रेट करने के लिए काफी संख्या में कंडोम खरीदे जाते हैं। पश्चिमी देशों में तो कंडोम बनाने वाली कंपनियां बाकायदा इसके लिए तैयारी करती हैं। वैलेंटाइन डे से पहले कई तरह के ऑफर भी मार्केट में लाए जाते हैं ताकि उनकी अच्छी सेल हो सके। रिपोर्ट के मुताबिक, 14 फरवरी को जमकर कंडोम की बिक्री हुई है।