सड़क से उठाकर किसी को भी करोड़पति बना देगा ये फॉर्मूला, आपको भी यकीन नहीं हो रहा?

This formula will make anyone picked up from the street a millionaire, you too can't believe it?
This formula will make anyone picked up from the street a millionaire, you too can't believe it?
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली: क्या आज के दौर में छोटा-मोटा जॉब (Job) करने वाला करोड़पति बन सकता है? शायद आपका जवाब होगा, ये संभव नहीं है. लेकिन अगर आपसे कहा जाए ये मुश्किल भी नहीं है तो फिर आपका क्या जवाब होगा… आप जरूर हैरान हो जाएंगे.

दरअसल, अगर आप ठान लें कि आपको करोड़पति बनना है तो फिर लक्ष्य तक पहुंच सकते हैं. इसके लिए कोई रॉकेट साइंस नहीं है, केवल मजबूत इच्छाशक्ति की जरूरत होगी. अगर आपके मन भी ये सवाल है कि करोड़पति बनने के लिए इच्छाशक्ति से ज्यादा जेब में पैसे होने चाहिए. बता दें, एक खास फॉर्मूले के तहत कोई भी करोड़पति बन सकता है. चाहे आमदनी कम हो या ज्यादा. कई बार मोटी सैलरी वाले सोचते रह जाते हैं, और कम सैलरी वाले वित्तीय लक्ष्य को हासिल कर लेते हैं. अगर आपके मन भी सवाल है कि कोई सड़कपति कैसे करोड़पति बन सकता है, तो उसका जवाब नीचे मिल जाएगा.

1. करोड़पति कौन बन सकता है?
जवाब- इसका सीधा जवाब है, हर कोई करोड़पति (Become Crorepati) बन सकता है. करोड़पति बनने के लिए कमाई बहुत ज्यादा मायने नहीं रखता है. आप केवल सही तरीके से निवेश (Invest) कर वित्तीय लक्ष्य को हासिल कर सकते हैं. निवेश की शुरुआत करने के लिए भी कोई मोटी रकम की जरूरत नहीं होती है. आप छोटी-सी राशि से निवेश की शुरुआत कर सकते हैं. केवल सही दिशा में और निवेश को लंबे समय तक जारी रखना होगा.

2. कोई 10-20 रुपये रोज बचाकर करोड़पति बन सकता है, कैसे?
जवाब- कोई भी रोजाना 10-20 रुपये बचाकर करोड़पति बन सकता है. इसके लिए केवल लंबे समय तक निवेश करना होगा. अगर आप रोजाना 10 रुपये बचाते हैं, तो महीने में 300 रुपये हो जाता है. इसे म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) में SIP करें. अगर आप 35 साल तक हर महीने 300 रुपये एसआईपी करते हैं, और उसपर 18% रिटर्न मिलता है तो फिर 35 साल के बाद आपको कुल 1.1 करोड़ रुपये का रिटर्न मिलेगा.

3. क्या 20-25 हजार रुपये महीने कमाने वाला कोई करोड़पति बन सकता है?
जवाब- बिल्कुल! म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) में निवेश के लिए कोई बड़ी रकम की जरूरत नहीं होती है. आप 500 रुपये महीने से शुरुआत कर सकते हैं. वहीं आज की तारीख में हर महीने हजार-दो हजार रुपये बचाना हर किसी के लिए संभव है. ऐसे में महीने में 20 से 25 हजार रुपये कमाने वाले आसान से लंबी अवधि तक निवेश कर करोड़पति बन सकते हैं. इसके लिए हर माह SIP को जारी रखने की जरूरत होगी, और फिर सैलरी बढ़ने के साथ निवेश को बढ़ाएं, शुरुआत में अपनी आय का 20% हिस्सा निवेश करें.

4. करोड़पति बनने के लिए किस उम्र से निवेश की शुरुआत करें?
जवाब- समय किसी का इंतजार नहीं करता है. इसलिए ‘जब जागो तभी सवेरा…’ लेकिन ये भी बिल्कुल सच है कि जितना जल्दी आप निवेश की शुरुआत कर देंगे, लक्ष्य उतना आसान हो जाएगा. आप म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) में SIP के जरिये बड़े लक्ष्य को हासिल कर सकते हैं. अगर 20 साल का युवा रोजाना 30 रुपये SIP कर रिटायरमेंट के वक्त यानी 60 की उम्र के बाद 12 फीसदी ब्याज के हिसाब से 1.07 करोड़ रुपये जुटा सकता है. इस दौरान 4,32,000 रुपये का निवेश करना होगा. वहीं अगर रिटर्न 15% मिलता है तो फिर कुल 2.82 करोड़ रुपये मिलेगा.

5. अगर उम्र 40 पार हो गई तो फिर कैसे करोड़पति बन सकते हैं?
जवाब- अगर उम्र 40 पास हो गई है तो भी आप 60 की उम्र तक अपने लिए एक करोड़ रुपये का फंड जुटा सकते हैं, इसके लिए आपको हर महीने बाकी बचे 20 साल तक थोड़ी ज्यादा निवेश करना होगा. अगर आप हर महीने 10 हजार रुपये SIP करते हैं तो फिर 12 फीसदी रिटर्न के हिसाब से 60 की उम्र में आपको करीब एक करोड़ रुपये (99.91 Lakhs) मिलेगा. अगर 15% ब्याज मिल जाता है तो फिर डेढ़ करोड़ रुपये भी जुटा सकते हैं.

6. केवल 10 से 15 साल में करोड़पति कैसे बन सकते हैं?
जवाब- 10 से 15 साल में करोड़पति बनने के लिए आपको हर महीने निवेश का पैसा बढ़ाना होगा. SIP कैलकुलेटर के मुताबिक 15 साल में करोड़पति बनने के लिए हर महीने कम से कम 15 हजार रुपये का SIP करना होगा और उसपर कम से कम 15 फीसदी का ब्याज मिलना चाहिए. हालांकि 10 साल में एक करोड़ जुटाने के लिए हर महीने कम से कम 35000 रुपये का SIP करना पड़ सकता है, जो थोड़ा मुश्किल है.

7. क्या केवल म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) में निवेश से करोड़पति बन सकते हैं?
जवाब- पिछले दो दशक में म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) निवेशकों को अच्छा रिटर्न दिया है. इससे ज्यादा की उम्मीद सीधे इक्विटी में निवेश पर संभव है.