भूख से तड़प-तड़प कर मर गई अमिताभ की ये हिरोइन, पेट में मिली सिर्फ दवाई की दो गोलियां!

इस खबर को शेयर करें

बॉलीवुड में ऐसी बहुत सी अभिनेत्रियां रही हैं जिनकी खूबसूरती के किस्से लोग आज भी सुनाते हैं। अपने हंसते, मुस्कराते चेहरों से उन्होंने दुनिया को अपना दीवाना बनाया लेकिन खुशियां खुद के दरवाजे से तक पहुंचे-पहुंचे वापिस मुड़ गई। कुछ ऐसी ही दुखों से घिरी रही अमिताभ की इस खूबसूरत एक्ट्रेस की जिंदगी। ऐसा नहीं था कि उनके पास पैसे और शोहरत की कमी थी लेकिन पैसा और शोहरत उनकी जिंदगी के अकेलेपन को दूर नहीं कर पाए और ना ही ये चीजें उनकी भूख मिटा पाए। हालत ऐसी हो गई कि भूख से तड़प-तड़प उनकी जान निकल गई और पेट में रह गई थी सिर्फ दवाई की दो गोलियां। चलिए आज उसी एक्ट्रेस की जिंदगी के उस दर्द भरे पलों के बारे में आपको बताते हैं।

जी हां, हम बात कर रहे हैं अपने जमाने की मशहूर एक्ट्रेस परवीन बाबी की जिन्होंने कई दिग्गज अभिनेताओं संग कई शानदार फिल्मों में काम किया। 70 और 80 के दशक की स्टाइल आइकन व ग्लैमर क्वीन कही जाने वाली इस खूबसूरत अदाकारा का आखिरी समय इतना दर्द में बीतेगा और उन्हें ऐसी मौत मिलेगी किसी ने नहीं सोचा था। टाइम मैगजीन के कवर पर छपने वाली वह पहली इंडियन स्टार थी और वो ही वो एक्ट्रेस थी जिन्हें बॉलीवुड में हीरोइन की इमेज चेंज करने वाली बोल्ड एक्ट्रेस कहा जाता था। उनके आने के बाद ही भोली-भाली एक्ट्रेस बोल्ड बिंदास और फैशनेबल बन गई। फिल्मी परदे पर परवीन जितनी मॉडर्न और वेस्टर्न थी रियल लाइफ में भी वो वैसी ही थी महेश भट्ट के मुताबिक उनकी तुलना मर्लिन मुनरो से की जाती थी।

परवीन लिव-इन रिलेशन में रहती थी
गलैमर पार्टीज का शौक रखने वाली परवीन लिव-इन रिलेशन में रहती थी। कई स्टार्स से उनका नाम जुड़ा और कई अफेयर्स भी हुए लेकिन हर बार वह शादीशुदा मर्द के प्यार में पड़ी। शायद इसी के चलते लोग परवीन बॉबी को इंडस्ट्री में अलग ही नजरों में देखते थे। लेकिन जिस सच्चे प्यार की तलाश परवीन को थी वो उनके नसीब में ही नहीं था। उनकी लवलाइफ विवादों में रही। परवीन बाबी का रिश्ता महेश भट्ट, कबीर बेदी और डैनी से रहा। लेकिन इन तीनों ही उन्हें मिल नहीं पाए। हर रिश्ते के बाद परवीन ने खुद को तन्हा और ठगा हुआ पाया। इसी के चलते परवीन अकेलेपन में ऐसा डूबी की फिर बाहर निकल नहीं पाई।

अजीबो-गरीब बीमारी का शिकार हो गई थी परवीन
परवीन एक अजीबो-गरीब बीमारी का शिकार हो गई थी जिसके चलते ही उन्होंने अमिताभ पर एक ऐसा नाम लगा दिया जिसे सुनकर सबके पैरों तले जमीन खिसक गई। फिल्म शान के टाइटल गाने की शूटिंग चल रही थी और अचानक ही परवीन बॉबी ने झूमर के नीचे खड़े होने से इनकार कर दिया और चिल्ला-चिल्ला कर बोली कि अमिताभ बच्चन उन्हें जान से मारना चाहते है। रमेश शिप्पी भी उनके साथ इस साजिश में शामिल है। हर कोई हैरान था कि अमिताभ भला क्यों परवीन को मारना चाहेंगे। परवीन ने अमिताभ पर केस भी किया था लेकिन सबूतों के अभाव में परवीन की अपील खारिज कर दी गई लेकिन अमिताभ परवीन की हालत को समझ गए थे। दरअसल परवीन सिजोफ्रेनिया नाम की बीमारी की शिकार हो रही थी। उन्हें पूरा बॉलीवुड अपना दुश्मन नजर आने लगा था। शक की ऐसी बीमारी कि वह अपनी मां पर भी यकीन नहीं करती थी। घर में नौकरों तक को निकाल दिया था। खबरों के मुताबिक, कहते हैं कि परवीन को ये बीमारी गुजरात दंगों के दौरान लगी । 60 के दशक में दौरान गुजरात में दंगे भड़के उस वक्त परवीन स्कूल में थी और टीचर्स ने परवीन की जान बचाने के लिए उन्हें गद्दों के भीतर छुपा दिया था। उस दंगे का परवीन के दिमाग पर बुरा असर हुआ था।

गुजरात के जूनागढ़ में 4 अप्रैल 1949 में वली मोहम्मद बाबी के घर पैदा हुई परवीन उनकी इकलौती औलाद थी जो शादी के 14 साल बाद हुई थी लेकिन परवीन जब 7 साल की थी उनके पापा गुजर गए। मां ने ही बेटी को पाला-पोसा था लेकिन जब मां भी गुजर गई तो परवीन एकदम अकेले पड़ गई। ध्यान रखने वाला कोई नहीं रहा।सिजोफ्रेनिया के साथ-साथ वह डायबिटीज और गैंगरीन जैसी बीमारियों की भी शिकार हो गई। इन गंभीर बीमारियों के चलते परवीन बॉबी के शरीर के कई अहम हिस्सों ने काम करना बंद कर दिया था। 20 जनवरी को परवीन की मौत हो गई थी लेकिन यह बात सबको 2 दिन बाद पता चली जब पड़ोसियों ने घर के बाहर दूध के पैकेट और अखबार पड़ी देखी। जब किसी ने सामान उठाया नहीं तो पड़ोसियों ने पुलिस को खबर की। दरवाजा ना खोलने के बाद पुलिस ने फ्लैट की दूसरी चाबी से दरवाजा खोला। दरवाजा खुलते ही सभी लोग हैरान हो गए। परवीन बॉबी मृत अपने बेड पर पड़ी हुई थीं।

भूख के कारण हुई एक्ट्रेस की मौत
एक्ट्रेस का जब पोस्टमार्टम हुआ तो रिपोर्ट में सामने आया कि उनकी मौत किसी बीमारी से नहीं बल्कि भूखे रहने से हुई। बताया जाता है कि काफी लंबे समय से परवीन बॉबी घर में अकेले रह रही थी। कोई नौकर भी नहीं था जो उन्हें खाना बनाकर दें। भूख की वजह से परवीन बॉबी तड़प कर मर गई। परवीन बॉबी के पेट में दवा की बस दो गोलियां पाई गई। कभी बॉलीवुड की क्वीन रही परवीन भूख से मर गई। मौत के बाद परवीन के कई दूर के रिश्ते सामने आए। उस वक्त परवीन के अंतिम संस्कार को लेकर भी सवाल उठे। वहीं परवीन बॉबी की जायदाद को लेकर भी कई वारिस सामने आए।

वहीं कहा गया कि परवीन ने 1983 में हिंदू धर्म अपना लिया था लेकिन रिश्तेदारों ने कहा कि परवीन मुसलमान परिवार में पैदा हुई थी इसलिए उन्हें दफनाया जाना चाहिए। परवीन के अंतिम संस्कार पर बॉलीवुड नहीं जुटा लेकिन वो तीन लोग जरुर आए जिनके कभी परवीन से रिश्ते थे। महेश भट्ट, कबीर बेदी और डैनी परवीन को आखिरी बार देखने जरूर आए तीनों ने परवीन के जनाने को कंधा दिया और उन्हें हमेशा के लिए अलविदा कहा।

पैसा-शोहरत और इंडस्ट्री में खूब नाम कमाने वाली एक्ट्रेस अकेलपन और तन्हाई में ही गुजर गई।