छत्तीसगढ़ में पहले चरण के मतदान के लिए नामांकन की आज आखिरी तारीख

Today is the last date for nomination for the first phase of voting in Chhattisgarh.
Today is the last date for nomination for the first phase of voting in Chhattisgarh.
इस खबर को शेयर करें

Chhattisgarh Assembly Election 2023: छत्तीसगढ़ में पहले चरण के मतदान के लिए करीब दो हफ्ते का समय बचा है. पहले चरण में जिन सीटों पर वोटिंग होनी है, वहां प्रत्याशियों ने चुनाव प्रचार तेज कर रखा है. जिन दलों ने अपने उम्मीदवारों के नाम घोषित कर दिए हैं, उन्होंने नामांकन की प्रक्रिया भी शुरू कर दी है. फिलहाल पहले चरण के लिए नामांकन प्रक्रिया चल रही है. आइए जानते हैं यहां के दोनों चरणों की वोटिंग का पूरा शेड्यूल.

बता दें कि यहां पहले चरण में 7 नवंबर को 20 विधानसभा सीटों पर वोटिंग है. इन सीटों पर 13 अक्टूबर से नामांकन फॉर्म भरने की प्रक्रिया शुरू हुई थी. आज (20 अक्टूबर) नॉमिनेशन की आखिरी तारीख है, जबकि 23 अक्टूबर तक उम्मीदवार अपना नाम वापस ले सकते हैं.

दूसरे चरण के लिए 21 से नामांकन

छत्तीसगढ़ में दूसरे चरण की वोटिंग 17 नवंबर को है. ऐसे में दूसरे चरण के लिए जिन सीटों पर मतदान होगा, वहां के लिए नोटिफिकेशन 21 अक्टूबर को जारी किया जाएगा. प्रत्याशी 21 अक्टूबर से नामांकन भर सकेंगे. 30 अक्टूबर को नामांकन की आखिरी तारीख है. यहां 2 नवंबर तक प्रत्याशी अपने नाम वापस ले सकेंगे. दूसरे चरण में 70 सीटों के लिए 17 नवंबर को वोटिंग होगी.

2018 में किसे मिली थी कितनी सीट

अगर बात 2018 में हुए विधानसभा चुनाव की करें तो इसमें कांग्रेस को बहुमत मिला था. इस बार जिन 20 सीटों पर पहले चरण में मतदान है, उनमें से 17 सीटों पर कांग्रेस ने जीत दर्ज की थी. इसके बाद बीजेपी दो सीटें और जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) एक सीट जीतने में कामयाब रही थी. हालांकि बाद में हुए उपचुनावों में कांग्रेस ने दो और सीटों पर अपना कब्जा जमा लिया. प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल फिर से कांग्रेस की जीत का दावा कर रहे हैं. अब देखना है कि छत्तीसगढ़ का सीएम कौन बनेगा.